देश

4 महीनों में 120% बढ़ा पेटीएम का शेयर, आज 9 फीसदी तक उछलाआखिर इसकी वजह क्या है और कंपनी के क्या प्लान हैं

जो पेटीएम का शेयर 1955 रुपये से चलकर 310 रुपये तक गिर चुका था, वह पिछले 4 महीनों में 120% बढ़ भी चुका है. 4 महीनों में यह शेयर अपनी गिरावट से उबर गया और इस हफ्ते भी जोरदार 8% की छलांग लगा चुका है. इस तेजी के पीछे की असली वजहें क्या हैं? क्या Paytm के शेयरधारकों को अब मुनाफा बुक करना चाहिए या और इंतजार करना बेहतर होगा?

Paytm के शेयरों में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. मंगलवार को इस शेयर ने 8.23% की बढ़त लेते हुए ₹679.70 प्रति शेयर का स्तर छू लिया. हालांकि बाजार बंद होने तक यह बढ़त टिक नहीं पाई और 4.10 फीसदी तक सिमट गई. स्टॉक 657.40 रुपये पर बंद हुआ. पेटीएण की मूल कंपनी ‘वन 97 कम्युनिकेशन्स’ के शेयरों में पिछले तीन महीनों में 74% की वृद्धि देखी गई है. इतना ही नहीं Paytm का शेयर अब अपने 52-सप्ताह के निचले स्तर ₹310 से लगभग 120% ऊपर उठ चुका है.

पेटीएम को मिली सरकार की हरी झंडी
28 अगस्त को Paytm को वित्त मंत्रालय से अपनी पेमेंट सर्विसेज के बिजनेस में निवेश की अनुमति मिली थी. इससे Paytm Payments Services Ltd (PPSL) ने अपने प्रेमेंट एग्रीगेटर के आवेदन को फिर से पेश करने की योजना बनाई. इस बीच, PPSL मौजूदा पार्टनर्स को ऑनलाइन पेमेंट सेवाएं प्रदान करती रहेगी. इसके अलावा Paytm ने हाल ही में अपने मनोरंजन टिकटिंग व्यवसाय को भी Zomato को ₹2,048 करोड़ में बेचा दिया, जिसे कंपनी का एक बड़ा फाइनेंशियल फैसला माना गया.

भविष्य पर विश्लेषकों की राय
वेल्थमिल्स सिक्योरिटीज में इक्विटी स्ट्रैटेजी डायरेक्टर क्रांती बाथिनी ने कहा, “310 रुपये के निचले स्तर को छूने के बाद शेयर तेजी दिखा रहा है. पेटीएम का लक्ष्य अगली तिमाहियों में लाभ में आना है. जो लोग इसे होल्ड कर रहे हैं, वे अपनी पोजीशन जारी रख सकते हैं. हाई रिस्क वाले निवेशकों को केवल गिरावट पर ही निवेश करना चाहिए. जो लोग निचले स्तरों से निवेश में बने हुए हैं, वे तेजी पर कुछ लाभ बुक कर सकते हैं.”

आनंद राठी शेयर्स एंड स्टॉक ब्रोकर्स के सीनियर मैनेजर (टेक्निकल रिसर्च एनालिस्ट) जिगर एस पटेल ने कहा, “सपोर्ट 630 रुपये और रेजिस्टेंस 688 रुपये पर होगा. 688 रुपये से ऊपर बंद होने पर 700 रुपये की ओर आगे बढ़ सकता है. शॉर्ट टर्म के लिए ट्रेडिंग रेंज 600 रुपये और 700 रुपये के बीच होगी.”