क्रांइम ब्रेकिंग

फेक ट्रेडिंग ऐप के जाल में फंसकर महिला ने गंवाए 53 लाख, जालसाज अंतरराष्ट्रीय खातों में ट्रांसफर करवाते थे पैसे

फेक ट्रेडिंग ऐप के जाल में लोगों को फंसा कर पैसों की ठगी करने के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. हाल ही में जालसाजों ने दिल्ली की एक महिला को फेक ट्रेडिंग ऐप के जरिये अपना शिकार बनाया है. ट्रेडिंग ऐप में पैसा लगवाकर महिला से 53 लाख रुपये का फ्रॉड किया गया है.

पश्चिमी दिल्ली के विकासपुरी की रहने वाली शिकायतकर्ता ने बताया कि घोटालेबाजों ने एक फर्जी ट्रेडिंग ऐप बनाया था, जो एक वैध निजी बैंक के स्टॉक एप्लीकेशन की नकल जैसा था. जालसाजों ने महिला से कई अंतरराष्ट्रीय खातों में यह दावा कर पैसा जमा करवाया की वह उनके ही खाते हैं.

फर्जी मुनाफा दिखाकर देते थे लालच
शुरुआत में कुछ पैसे जमा करने के बाद वह ऐप पर फर्जी मुनाफा दिखाते थे, ताकि लोगों को अधिक निवेश करने पर भरोसा हो जाए. इसके बाद जालसाज आईपीओ में निवेश करने और मुनाफा कमाने का लालच देकर लोगों से मोटी रकम अपने खातों में ट्रांसफर करवा लेते थे.

हालांकि, जैसे ही लोग अपने पैसों को निकालने के लिए ऐप पर जाते थे तो उनकी गतिविधि को ब्लॉक कर दिया जाता था. इसके एवज में पीड़ितों से ऐप लोन, टैक्स और कई दूसरे खातों में अधिक पैसे ट्रांसफर करने की डिमांड की जाती थी. ऐसा नहीं करने पर पीड़ितों के ऐप से सभी गतिविधियों को ब्लॉक कर दिया जाता था.