देश

IGI एयरपोर्ट पर हाथापाई और अफवाह फैलाने वालों पर कसेगा शिकंजा, एक्शन शुरू

दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर आए दिन यात्रियों और एयरलाइंस कर्मचारियों में मारपीट और हाथापाई की खबरें आती रहती हैं. रोज-रोज गालीगलौज और हाथापाई की घटनाओं से परेशान एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की नजर पड़ी तो एक्शन शुरू हो गया. एक अधिकारी की मानें तो इस तरह की घटनाओं से भारत की छवि दूसरे देशों में धुमिल हो रही है. आईजीआई एयरपोर्ट पर न केवल भारत के बल्कि, दूसरे देशों के लोग भी आते हैं और उस समय मारपीट और गालीगलौज होना सही बात नहीं है. ऐसी घटनाओं को देखते हुए आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस और इंडिगो एयरलाइंस ने एक विशेष मुहिम शुरू की है.

IGI एयरपोर्ट अब सावधान रहें
आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस और इंडिगो एयरलाइंस ने मिलकर एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया है. इसमें आने वाले दिनों में यात्रियों, पुलिस और एयरलाइंस के बीच सामंजस्य कैसे बैठाया जाए. इसपर चर्चा हुई है. रोज-रोज मारपीट और यात्रियों के साथ दुर्व्यवहार की घटनाएं को कैसे रोका जा सके? इस प्रशिक्षण शिविर में इन बातों पर भी चर्चा हुई है. किसी पैंसेजर का सामान खो जाए तो कैसे उसकी मदद करें, कोई शराब पीकर आता है और कंट्रोल से बाहर हो जाता है तो उसे कैसे हैंडल करें.

आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस अब करेगी मदद
आपको बता दें कि इस साल फरवरी में भी में दिल्ली पुलिस की आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस और इंडिगो एयरलाइंस ने एक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया था. इस प्रशिक्षण शिविर में यात्रियों की समस्या, यात्रियों से बात करने का तरीका और अन्य तरह की आने वाली दिक्कतों को एय़रलाइंस और पुलिसकर्मी समझे थे. क्योंकि, अक्सर सुनने में आता है कि यात्री और एयरलाइंस कर्मी में मारपीट और बहस हुई. लेकिन, जब मामला पुलिस के पास जाता है तो जांच में एयर लाइंसकर्मी ही दोषी पाये जाते हैं. इस तरह की घटनाएं न हो इसलिए अब तैयारी की जा रही है.

गालीगलौज करेंगे तो जाएंगे जेल
इंदिरा गंधी एयरपोर्ट डीसीपी और आईपीएएस अधिकारी उषा रंगनानी कहती हैं, ‘आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस बेहतर सेवा देने के लिए प्रतिबद्ध है. यात्रियों के साथ अच्छा संबंध के साथ-साथ साइबर अपराध और आतंकवाद जैसी उभरती चुनौतियों से निपटने के लिए भी हमें तैयार रहना है. इस लिए आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस और इंडिगो एयरलाइंस के बीच एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. इससे यात्रियों के लिए एक सुरक्षित और स्वागत योग्य वातावरण कैसे तैयार होना चाहिए इसके लिए दोनों तरफ के लोगों ने बात की.’

अपराध और अपराधियों पर होगी कार्रवाई
आईजीआई सहित देश के कई हवाई अड्डों पर कई बार पुलिस कर्मियों के व्यवहार से यात्रियों को दिक्कत होती है. कई बार पर्यटक, हवाई अड्डे के कर्मचारी, एयरलाइन चालक दल और लोगों से भी एक-दूसरे में किसी बात को लेकर तकरार होता है. इसी को देखते हुए डीसीपी ने यह प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया. इसमें cber अपराध, मानव तस्करी और आतंकवाद जैसी उभरती चुनौतियों से निपटने में सॉफ्ट स्किल पर चर्चा हुई.