एक्सक्लूसीव

गूगल में इंटर्नशिप का खास मौका, लाखों में मिलेगी सैलरी, लास्ट डेट से पहले करें अप्लाई

गूगल सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर चुके स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप का खास अवसर दे रहा है. गूगल के करियर्स सेक्शन में सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग विंटर इंटर्न 2025 की जानकारी दी गई है. अगर आप गूगल में इंटर्नशिप करना चाहते हैं तो इस मौके को बिल्कुल भी न गंवाएं. यहां काम करके आपको न सिर्फ बेहतर अनुभव मिलेगा, बल्कि बाद में गूगल में नौकरी का अवसर भी मिल सकता है.

गूगल वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, गूगल विंटर इंटर्नशिप जनवरी 2025 (Google Winter Internship January 2025) में शुरू होगी. यह 22-24 हफ्तों की रहेगी. बैचलर्स/ मास्टर्स डिग्री कोर्स के फाइनल ईयर या कंप्यूटर साइंस में डुअल डिग्री प्रोग्राम के स्टूडेंट्स गूगल इंटर्नशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए सिर्फ वही स्टूडेंट्स आवेदन करें, जिनका कोर्स 2025 में पूरा हो जाएगा. इसकी विस्तृत डिटेल्स गूगल की ऑफिशियल वेबसाइट पर इस डायरेक्ट लिंक से चेक कर सकते हैं.

Google Internship Qualification: गूगल इंटर्नशिप के लिए कौन अप्लाई कर सकता है?
गूगल में इंटर्नशिप के लिए अक्टूबर में अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपकी मिनिमम क्वॉलिफिकेशन यह होनी चाहिए-
1- असोसिएट, बैचलर्स या मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम में एनरोल्ड हों.

2- सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट या संबंधित टेक्निकल फील्ड में ट्रेनिंग का अनुभव हो.
3- सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट का अनुभव हो.

4- C, C++, Java, JavaScript, Python या अन्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में कोडिंग का अनुभव हो.

Google Internship Skills: गूगल में इंटर्नशिप के लिए अन्य योग्यता क्या होनी चाहिए?
1- इनमें से कुछ में काम करने का अनुभव होना चाहिए- वेब एप्लिकेशन डेवलपमेंट, Unix/Linux, मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपमेंट, डिस्ट्रिब्यूटेड और पैरलल सिस्टम्स, मशीन लर्निंग, इन्फॉर्मेशन रिट्रीवल, नैचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग, नेटवर्किंग, बड़े सॉफ्टवेयर सिस्टम डेवलप करने का अनुभव, सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट का अनुभव.

2- स्कूल या वर्कप्लेस के अंदर या बाहर से इकट्ठा किए गए डेटा स्ट्रक्चर या एल्गोरिदम का अनुभव होना चाहिए (इसमें ओपन सोर्स हॉबी कोडिंग भी शामिल है).

3- यूनिवर्सिटी टर्म टाइम के बाहर कम से कम 6 महीने तक फुल टाइम काम करने के लिए उपलब्ध हों.

4- कॉम्प्लेक्स टेक्निकल डिस्कशन में शामिल होने के लिए अंग्रेजी में धाराप्रवाह बात कर सकते हों.
Google Intern Salary: गूगल में इंटर्न को कितनी सैलरी मिलती है?
गूगल अपने खास वर्क कल्चर और हाई सैलरी के लिए जाना जाता है (Google Intern Salary). गूगल में नौकरी करने वाले महीने में लाखों रुपये कमाते हैं. गूगल में इंटर्नशिप करने वालों को भी महीने में 60-70 हजार रुपये ऑफर किए जाते हैं. गूगल में सैलरी आपके विभाग और वर्क प्रोफाइल पर निर्भर करती है. ग्लासडोर पर दर्ज जानकारी के अनुसार, गूगल में इंटर्नशिप करने वाले युवाओं का पैकेज 10.6 लाख-16.8 लाख रुपये के बीच होता है.

Google Internship Application: गूगल इंटर्नशिप के लिए कैसे अप्लाई करें?
गूगल इंटर्नशिप एप्लिकेशन प्रोसेस शुरू करने के लिए अपने सीवी या रिज्यूमे को अपडेट कर लें. आपका रिज्यूमे और कवर लेटर इंग्लिश में ही होना चाहिए. गूगल इंटर्नशिप के लिए अप्लाई करते समय वहां जो भी डॉक्यूमेंट्स मांगे जाएं, उन्हें पीडीएफ में ही अपलोड करें.

1- गूगल करियर्स के रिज्यूमे सेक्शन में अपडेटेड सीवी या रिज्यूमे अपलोड करें. कोडिंग से जुड़ा कोई भी कोर्स किया हो तो उसकी जानकारी जरूर दें.

2- हायर एजुकेशन सेक्शन में सभी डिटेल्स सही से भरें. अगर आप पढ़ाई कर रहे हैं तो डिग्री स्टेटस में ‘Now attending’ ऑप्शन सेलेक्ट करें. फिर इंग्लिश में एक ऑफिशियल ट्रांसक्रिप्ट अपलोड करें.

3- इस पोजिशन के लिए अप्लाई करने पर आपको भारत में स्थित गूगल ऑफिस की किसी भी ब्रांच से काम करने का मौका मिल सकता है- बेंगलुरु (कर्नाटक), हैदराबाद (तेलंगाना).