देश

भयंकर तूफान, बारिश मचाएगी तबाही, IMD ने कर दिया अलर्ट, जानें मौसम का हाल

मानसून के वापसी के दौर में देश के विभिन्न हिस्सों में अभी भी मूसलाधार बारिश हो रही है. सोमवार को गुजरात, कर्नाटक सौराष्ट्र कच्छ और पश्चिम मध्य प्रदेश में भारी से अत्यंत भारी बारिश हुई. वहीं, बिहार और उत्तर प्रदेश के कई जिलों में गरज तड़प के साथ हल्के से मध्यम बारिश दर्ज की गई. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने बताया कि पूर्वोत्तर भारत के राज्य असम-अरुणाचल प्रदेश के बॉर्डर के पास एक भयंकर कर Cyclonic Circulation बन रहा है. वहीं, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली से मानसून के वापसी के फेवरेबल कंडीशंस बन चुके हैं.

मौसम विभाग ने बताया कि मंगलवार से लेकर अगले 4 से 5 दिनों तक पूर्वोत्तर राज्यों में भारी से अत्यंत भारी बारिश की संभावना है. दरअसल असम में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहा है, जिसकी वजह से नॉर्थ ईस्ट के सभी 7 राज्यों असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम और नगालैंड में मंगलवार को मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, प्रायद्वीपीय भारत के कुछ ही राज्य जैसे कि तमिलनाडु, तेलंगना, कर्नाटक और केरल में अगले चार-पांच दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग ने 1 अक्टूबर के लिए मौसम का अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने बताया कि मंगलवार को प्रायद्वीपीय भारत के राज्य केरल और तमिलनाडु में भारी से अत्यंत भारी बारिश हो सकती है. इसके लिए यहां येलो अलर्ट जारी किया गया है. साथ ही मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर राज्यों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने बताया कि असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम और नगालैंड में अगले 4 से 5 दिनों तक भारी से अत्यंत भारी बारिश हो सकती है.

इधर दिल्ली एनसीआर की बात करें तो लगभग मानसून की वापसी हो चुकी है. पिछले एक हफ्ते से दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश नहीं हो रही है और आगे भी इसके न होने की ही संभावना है. सुबह-सुबह मौसम में हल्की सीहरन रह रही है लेकिन, दिन चढ़ते ही तेज धूप के कारण उमस और गर्मी महसूस किया जा सकता है. मौसम विभाग ने बताया कि मंगलवार को बिहार और उत्तर प्रदेश के राज्यों में गरज-तड़प के साथ बारिश की संभावना है. वहीं सोमवार को कई जिलों में बिजली गिरने की भी रिपोर्ट दर्ज की गई. बिहार में नदियां उफान पर हैं. कई जिलों में बाढ़ की स्थिति बन गई है. घरों को नदियों में समाते हुए का वीडियो खूब वायरल हो रहा है. लोगों में दहशत का माहौल है. प्रशासन लोगों की बचाव में लगा हुआ है.