देश

अक्टूबर में छुट्टियों की भरमार, बच्चों की हुई मौज, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

नए दिन और नए महीने के आगाज के साथ ही कैलेंडर का पन्ना भी पलट गया है. नया महीना शुरू होते ही स्कूल-कॉलेज के बच्चे छुट्टियों की लिस्ट देखना शुरू कर देते हैं. अक्टूबर 2024 हॉलिडे कैलेंडर बच्चों के लिए बहुत खास है. इस महीने कई दिन स्कूल बंद रहेंगे और बच्चों की फुल मौज होगी. बता दें कि गांधी जयंती से लेकर नवरात्रि और दशहरा तक (Dussehra 2024 Date), सब कुछ अक्टूबर में ही है.

स्कूली बच्चों में नवरात्रि और दशहरा का काफी क्रेज रहता है. सितंबर में कोई खास त्योहार न पड़ने की वजह से भी अक्टूबर की वैल्यू बढ़ जाती है. अक्टूबर में स्टूडेंट्स को कुछ लॉन्ग वीकेंड प्लान करने का भी मौका मिलेगा (October Long Weekends). अगर आप भी इस महीने कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं तो एक बार अक्टूबर हॉलिडे कैलेंडर पर नजर जरूर डालें. इससे आपको अलग से छुट्टियां नहीं लेनी पड़ेंगी. जानिए अक्टूबर 2024 में कितने दिन स्कूल बंद रहेंगे.

October School Holidays: अक्टूबर स्कूल हॉलिडे 2024
सितंबर में पितृ पक्ष के दौरान कोई बड़ा त्योहार नहीं मनाया जाता है. ऐसे में सभी को नवरात्रि का इंतजार रहता है. पश्चिम बंगाल में तो कई स्कूल दुर्गा पूजा के खास अवसर पर पूरे 10 दिन बंद रहते हैं. जानिए अक्टूबर 2024 में कितनी छुट्टियां मिलेंगी.

तारीख पर्व दिन
2 गांधी जयंती बुधवार
10 महासप्तमी गुरुवार
11 महाष्टमी शुक्रवार
12 महानवमी शनिवार
13 दशहरा रविवार
17 वाल्मीकि जयंती गुरुवार
31 छोटी दिवाली गुरुवार

October Public Holiday List: अलग-अलग राज्यों में मिलेगी सरकारी छुट्टी
अक्टूबर में कुछ राज्य विशेष छुट्टियां भी मिलेंगी. इसीलिए सभी स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वह स्टेट हॉलिडे कैलेंडर भी जरूर चेक कर लें. अलग-अलग त्योहारों पर अक्टूबर महीने में 5 दिन स्कूल बंद रहेंगे. सबसे पहली सरकारी छुट्टी 02 अक्टूबर को Gandhi Jayanti की रहेगी. उसके अगले दिन 03 अक्टूबर को महाराजा अग्रसेन जयंती के चलते राजस्थान सहित देश के कई अन्य राज्यों में भी सरकारी छुट्टी रहेगी. 11 अक्टूबर को महाष्टमी और 12 अक्टूबर को विजयादशमी पर भी स्कूल बंद रहेंगे.

October Holidays: लॉन्ग वीकेंड कैसे प्लान करें?
अगर आपके राज्य में 03 अक्टूबर को महाराजा अग्रसेन जयंती की छुट्टी मिलेगी तो आप बहुत फायदे में रहेंगे. दरअसल, 2 अक्टूबर को नेशनल हॉलिडे है, इसके बाद आपको 3 अक्टूबर की छुट्टी मिल जाएगी. आपको बस 4 अक्टूबर (शुक्रवार) को छुट्टी लेनी पड़ेगी, फिर 5 और 6 को शनिवार-रविवार रहेगा. इसी तरह से जिन स्कूलों में अष्टमी, नवमी की छुट्टी रहती है, उन्हें भी दशहरा तक 3 दिन आराम से मिल जाएंगे. फिर दिवाली 1 नवंबर (शुक्रवार) को है. ज्यादातर स्कूलों में गुरुवार, 31 अक्टूबर से ही छुट्टी हो जाएगी.

October Weekends: अक्टूबर में मिलेंगे 4 वीकेंड
अक्टूबर में लॉन्ग वीकेंड प्लान करना बहुत आसान है. इसके अलावा जिन स्कूलों में शनिवार और रविवार, दोनों दिनों की छुट्टी रहती है, उनके लिए 8 छुट्टियां तो फिक्स हैं ही. इस साल अक्टूबर में 4 शनिवार और 4 रविवार पड़ेंगे. कुछ स्कूलों में सेकंड सैटरडे की छुट्टी रहती है. अगर आपका स्कूल भी महीने के दूसरे शनिवार को बंद रहता है तो दशहरा पर लॉन्ग वीकेंड का लुत्फ उठा सकते हैं. कुछ स्कूलों में महीने के आखिरी शनिवार को छुट्टी या हाफ डे का प्रावधान है.