मनी

UPI लेनदेन पर सालाना ₹7,500 कैशबैक देगा ये बैंक, जानिए आप कैसे ले सकते हैं इसका फायदा

डिजिटल पेमेंट के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई (UPI) की पॉपुलरिटी बढ़ती जा रही है. यूपीआई के जरिए पैसे भेजने और लेने से हमारा जीवन बहुत आसान हो गया है. किराना वाले से लेकर सब्जी वालों को लोग यूपीआई के जरिए पैसे देते हैं. अगर आप यूपीआई लेनदेन पर बचत करना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम की है. यूपीआई लेनदेन पर कैशबैक पाने के लिए प्राइवेट बैंक डीसीबी (DCB Bank) का हैप्‍पी सेविंग्‍स अकाउंट (Happy Savings Account) मददगार साबित हो सकता है. इस सेविंग्‍स अकाउंट पर आप 7,500 रुपये तक सालाना कैशबैक हासिल कर सकते हैं.

बैंक के मुताबिक, हैप्पी सेविंग्स अकाउंट से यूपीआई के जरिए डेबिट ट्रांजैक्शन करने पर एक फाइनेंशियल ईयर में 7,500 रुपये तक का कैशबैक दिया जाता है. इसके लिए 500 रुपये का मिनिमम यूपीआई ट्रांजैक्शन करना होगा.

साल में मैक्सिमम 7,500 रुपये का कैशबैक
कैशबैक तिमाही में किए गए ट्रांजैक्शन के बेसिस पर दिया जाएगा और एक तिमाही खत्म होने के बाद अकाउंट में क्रेडिट कर दिया जाएगा. हैप्पी सेविंग्स अकाउंट होल्डर्स को एक महीने में अधिकतम 625 रुपये और साल में अधिकतम 7,500 रुपये का कैशबैक मिलेगा.

कैशबैक पाने के लिए AQB 25 हजार रुपये होना चाहिए
डीसीबी हैप्पी सेविंग्स अकाउंट के लिए मिनिमम एवरेज क्वार्टरली बैलेंस (AQB) 10 हजार रुपये की जरूरत होती है. यूपीआई ट्रांजैक्शन पर कैशबैक हासिल करने के लिए अकाउंट में कम से कम 25 हजार रुपये का बैलेंस मेंटेन करना होगा. इस अकाउंट के साथ आपको अनलिमिटेड फ्री आरटीजीएस, एनईएफटी और आईएमपीएस की सुविधा मिलेगी. इसके अलावा आप डीसीबी बैंक के किसी भी एटीएम से फ्री में अनलिमिटेड ट्रांजैक्शन कर सकते हैं.

क्या है यूपीआई
बता दें कि यूपीआई एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है. डिजिटल पेमेंट के लिए यूपीआई जैसी सुविधा आपको घर बैठे आसानी से पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा देती है. इसके लिए आपको यूपीआई सपोर्ट करने वाले ऐप जैसे पेटीएम, फोनपे, भीम, गूगलपे आदि की जरूरत होती है. खास बात है कि यूपीआई आपको स्कैनर, मोबाइल नंबर, यूपीआई आईडी इनमें से सिर्फ एक जानकारी होने पर भी पैसे ट्रांसफर की सुविधा देता है.