देश

दिल्‍ली से मानसून की हो चुकी विदाई, फिर भी नवरात्रि में उत्‍तर भारत के इन राज्‍यों में होगी बारिश, IMD का अपडेट

देश की राजधानी दिल्‍ली सहित एनसीआर से मानसून की विदाई की औपचारिक घोषणा मौसम विभाग कर चुका है. बीते कुछ दिनों से लगातार तापमान में हो रही बढ़ोतरी भी कुछ इसी ओर इशारा कर रही है. एक तरफ गर्मी और दूसरी तरफ इस क्षेत्र में बढ़ता प्रदूषण भी लोगों के लिए चिंता का विषय बना गया है. इसी बीच मौसम विभाग ने गुरुवार को उत्‍तर भारत के लोगों को एक गुड न्‍यूज दी. IMD की तरफ से बताया गया कि गुरुवार और शुक्रवार को तो गर्मी से कोई राहत मिलने की उम्‍मीद नहीं है. हालांकि यह साफ किया गया कि शनिवार को लोगों को बारिश से राहत मिल सकती है.

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि राजधानी दिल्‍ली सहित पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड और जम्‍मू कश्‍मीर में शनिवार को हल्‍की बूंदा-बांदी हो सकती है. हालांकि तेज बारिश की संभावना से साफ इनकार कर दिया गया है. नवरात्रि में केवल एक दिन के लिए तेज गर्मी से राहत मिलने की संभावना है. बताया गया कि सन्‍डे के बाद एक बार फिर से तापमान में बढ़ोतरी होगी. ये हल्‍की बारिश भी उत्‍तर भारत के लोगों के लिए काफी सुकून ला सकती है क्‍योंकि सर्दियों की दस्‍तक से पहले ही इस क्षेत्र में लगातार प्रदूषण भी बढ़ता जा रहा है.

गर्मी और प्रदूषण ने बढ़ाई टेंशन
राजधानी दिल्‍ली और आसपास के इलाकों में तापमान में पिछले एक सप्‍ताह में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिली है. अधिकतम तापमान लगातार 35 डिग्री से ऊपर रिकॉर्ड किया जा रहा है. वहीं, न्‍यूनतम तापमान भी 25 डिग्री से ऊपर ही बना हुआ है. ऐसे में एक बार फिर लोगों के घरों के AC लगातार चलने की नौबत आ गई है. उधर, अगर प्रदूषण की बात की जाए तो इससे भी कोई राहत मिलती नजर नहीं आई है. गुरुवार सुबह दिल्‍ली के अधिकांश हिस्‍सों में पीएम 2.5 का स्‍तर औसतन 150 से 200 के बीच देखने को मिला. हल्‍की बारिश से गर्मी के साथ-साथ प्रदूषण से राहत मिल सकती है.