मनी व्यापार

डूबने की कगार पर ये सरकारी कंपनी, 31000 करोड़ रुपये है कर्ज, एसबीआई ने एनपीए घोषित किया लोन

नई दिल्‍ली. सरकारी कंपनी टेलीकॉम कंपनी एमटीएनएल (MTNL) की हालत खस्‍ता होती जा रही है. एमटीएनएल के ऊपर 30 अगस्त, 2024 तक 31,944.51 करोड़ रुपये का कुल कर्ज था. अब भारतीय स्‍टेट बैंक ने एसबीआई (SBI) ने कर्ज न चुका पाने के चलते एमटीएनएल के लोन अकाउंट्स को ‘सब-स्टैंडर्ड’ गैर-निष्पादित संपत्ति (NPA) घोषित कर दिया है. साथ ही एसबीआई ने चेतावनी दी है कि अगर वह पेमेंट करने में असफल रही तो उससे जुर्माने के साथ ब्याज लिया जाएगा. बैंक उन खातों को ‘सब-स्टैंडर्ड’ श्रेणी के एनपीए में रखते हैं, जिनकी डिफॉल्ट अवधि 12 महीने से कम होती है और उनमें बकाया राशि चुकाने की संभावना बनी रहती है.

एमटीएनएल को एसबीआई का 325.53 करोड़ रुपये का लोन चुकाना है. एसबीआई ने कहा है कि अगर समय से उसे पेमेंट नहीं किया गया तो वह कानूनी प्रक्रिया भी शुरू करेगा. एमटीएनएल (Mahanagar Telephone Nigam Limited) ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में जानकारी दी कि एसबीआई (State Bank of India) ने उसे एनपीए कैटेगरी में डाल दिया है. उसे 30 सितंबर, 2024 तक बैंक का 325 करोड़ रुपये से ज्यादा पैसा चुकाना था.

272 करोड़ तुरंत चुकाने को कहा
एसबीआई ने अपने पत्र में कहा कि 282 करोड़ रुपये की राशि बकाया है, जिसे खाता नियमित करने के लिए तुरंत भुगतान करना आवश्यक है. इसके साथ ही बैंक ने सरकार द्वारा एमटीएनएल के बकाया चुकाने की गारंटी की स्थिति के बारे में जानकारी मांगी है. एसबीआई ने एमटीएनएल द्वारा की जा रही संपत्ति मुद्रीकरण परियोजनाओं का विवरण भी मांगा है, जिसमें दिल्ली में 13.88 एकड़ जमीन को आवासीय और व्यावसायिक उपयोग के लिए विकसित करने के लिए एनबीसीसी के साथ किए गए समझौते का विवरण शामिल है. बैंक ने स्पष्ट किया है कि यदि एमटीएनएल समय पर भुगतान नहीं करता है, तो उसे कानूनी कार्रवाई करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा.

मुसीबत में कंपनी
एमटीएनएल के खिलाफ पंजाब नेशनल बैंक और यूनियन बैंक सहित कई बैंकों ने भी बकाया भुगतान न होने के चलते कार्रवाई की है. एमटीएनएल को कई बैंकों का पैसा चुकान है. लोन न चुकाने पर यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India) और बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) भी उसके खिलाफ ऐसी ही कार्रवाई शुरू कर सकते हैं. साथ ही पंजाब एंड सिंध बैंक (Punjab & Sind Bank) और यूको बैंक (UCO Bank) भी इस मामले पर जल्द ही फैसला ले सकते हैं.

सं‍पत्ति बेचने को मजबूर हुई कंपनी
एमटीएनएल के ऊपर 30 अगस्त, 2024 तक 31,944.51 करोड़ रुपये का कुल कर्ज था. कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंज को यह जानकारी दी थी कि वह अगस्त में 422.05 करोड़ रुपये का लोन पेमेंट करने में असफल रही है. इसमें कई बैंकों का पैसा शामिल था. एमटीएनएल ने मुंबई और दिल्ली में अपनी 158 प्रॉपर्टी को बेचने की तैयारी भी कर ली है. साथ ही कई जगह को किराए पर दिया जाएगा.