देश

अंदर काम कर रहे थे मजदूर, और कर दिया धमाका…..बीरभूम कोयला खदान ब्‍लास्‍ट

पश्चिम बंगाल. बीरभूम के लोकपुर में वदुलिया कोयला खदान में विस्फोट से 7 मजदूरों की मौत हो गई है. शुरुआती जानकारी के मुताबिक, अब तक खदान के अंदर से 5 शव निकाले गए. कई और मजदूरों के फंसे होने की संभावना है. घटनास्‍थल पर मौजूद लोगों के मुताबिक,  दो और लोगों की मौत की खबरें आईं. हालांक‍ि, अभी उनके शव नहीं निकाले जा सके हैं. ऐसी चिंताएं हैं कि खदान के अंदर बहुत सारे मजदूर फंसे हो सकते हैं.

बताया जा रहा है कि विस्फोट सुबह 10:30 से 11:00 बजे के बीच हुआ. मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल पहुंच गया. घायलों का रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू हो चुका है. इस घटना में जो लोग मरे हैं, वे कोयला खनिक ही थे, या फिर बाहर से आये थे, यह अभी तक स्पष्ट नहीं हो सका है. पुलिस सूत्रों के मुताबिक, विस्फोट की तीव्रता इतनी थी कि शरीर पूरी तरह से चकनाचूर हो गया. मृतकों की पहचान करने में पुलिस को थोड़ी दिक्कत हुई.

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि सोमवार सुबह गंगारामचक कोयला खदान से कोयला निकालने के लिए विस्फोट किया गया. लेकिन अंदर मजदूर काम कर रहे थे, इस पर किसी का ध्यान नहीं गया. इस लापरवाही की वजह से मजदूर फंस गए. बाद में 7 शव बरामद किए गए. आरोप है कि इस घटना के बाद खदान के अधिकारी वहां से भाग गये. अभी इलाके में काफी तनाव है. भारी संख्या में पुलिस बल तैनात है.

इस बीच पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज द‍िया है. बचाव अभियान चलाकर घायलों को जल्द अस्पताल पहुंचाने की व्यवस्था की जा रही है. इसके अलावा पुलिस इस बात की भी जांच कर रही है कि यह विस्फोट किस वजह से हुआ, क्या यह कोई केमिकल विस्फोट था या कोयला खनन के दौरान हुआ विस्फोट, इस भयानक घटना का नतीजा है.