राजस्थान राज्यों से

बुलेट ट्रेन बनी भजनलाल सरकार की तबादला एक्सप्रेस, एक ही रात में 83 RAS, 45 ASP और 155 DSP बदल डाले

जयपुर. राजस्थान की भजनलाल सरकार की तबादला एक्सप्रेस बुलेट ट्रेन बन गई है. वह लगातार तेज गति से दौड़ रही है. राजस्थान सरकार ने सोमवार रात को ताबड़तोड़ तबादला सूचियां जारी कर एक ही झटके में 83 आरएएस, 45 एएसपी और 155 डीएसपी बदल डाले. एक के बाद एक आई इन सूचियों में राज्य स्तरीय 283 पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को इधर-उधर कर दिया गया. इससे पहले सरकार ने आईएएस और आरपीएस समेत अन्य अधिकारियों को बदलकर बड़ी प्रशासनिक सर्जरी की थी.

भजनलाल सरकार ने फिर बड़ी संख्या में राजस्थान प्रशासनिक और पुलिस सेवा के अधिकारियों के तबादले कर दिए हैं. इसके तहत बीजेपी सरकार ने 83 आरएएस और 200 आरपीएस अधिकारी बदल डाले. इन 200 आरपीएस में 45 अतिरिक्ति पुलिस अधीक्षक और 155 पुलिस उपाधीक्षकों के तबादले कर दिए गए हैं. वहीं 83 आरएएस अधिकारियों की तबादला सूची में दर्जनों एसडीएम को इधर-उधर कर दिया गया है.

कई जिलों के अतिरिक्त जिला कलेक्टर्स बदले
इनमें सबसे पहले कार्मिक विभाग की ओर से 83 आरएएस अधिकारियों की सूची जारी की गई. इस सूची में कई उपखंडों के एसडीएम बदल दिए गए. वहीं कई जिलों के अतिरिक्त जिला कलेक्टर्स के तबादले किए गए हैं. कई अधिकारियों को रिक्त पदों पर तैनाती दी गई है. उसके बाद गृह विभाग की ओर से 45 वरिष्ठ आरपीएस अधिकारियों की सूची जारी की गई. इस सूची में 45 अतिरिक्त पुलिस अधीक्षकों के तबादले कर दिए गए.

10 एडिशनल एसपी के तबादले निरस्त किए
इस सूची में पूर्व में किए गए 10 एडिशनल एसपी के तबादले निरस्त किए गए हैं. तबादले निरस्त होने वाले अधिकारियों में एडिशनल एसपी राजेश मील, डॉक्टर तेजपाल सिंह, शालिनी राज, प्रियंका रघुवंशी और श्री मनलाल मीणा समेत अन्य अधिकारी शामिल हैं. अधिकारी इन सूचियों को देख ही रहे थे कि फिर देर रात पुलिस महानिदेशक उत्कल रंजन साहू ने 155 आरपीएस अधिकारियों की तबादला सूची जारी कर दी. इनमें कई सर्किल के डीएसपी बदल दिए गए हैं.