देश व्यापार

यहां लगेगा दुनिया का सबसे बड़ा मैन्युफैक्चरिंग प्लांट, बनेगा एक भविष्य के लिए जरूरी बेहद जरूरी सामान

Foxconn, जो आमतौर पर Apple के iPhone असेंबली के लिए जानी जाती है, अब Nvidia के लिए GB200 सुपरचिप्स का निर्माण कर रही है. यह सुपरचिप्स Nvidia के Blackwell परिवार के कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म का प्रमुख हिस्सा हैं, जो आने वाले समय में एआई और कंप्यूटिंग में बड़ी भूमिका निभाएंगे. Foxconn के सीनियर वीपी बेंजामिन टिंग ने इस बात की पुष्टि की है कि यह दुनिया की सबसे बड़ी GB200 सुपरचिप उत्पादन सुविधा होगी.

इस परियोजना का मकसद Nvidia के Blackwell प्लेटफॉर्म के लिए सुपरचिप्स का विशाल पैमाने पर निर्माण करना है, जिसकी मांग वर्तमान में बहुत ज्यादा है. Nvidia ने इस साल अगस्त में अपने Blackwell चिप्स के सैंपल को अपने ग्राहकों और पार्टनर्स तक पहुंचाने का काम शुरू किया था. कंपनी को उम्मीद है कि इन चिप्स से चौथी तिमाही में कई अरब डॉलर का रेवेन्यू आएगा.

Foxconn के चेयरमैन यंग लियू ने यह भी जानकारी दी कि मेक्सिको में स्थापित यह प्लांट अत्यंत उच्च क्षमता वाला होगा. यह कदम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में Foxconn की मौजूदगी को और भी मजबूत करेगा. कंपनी ने पहले ही मेक्सिको के चिहुआहुआ राज्य में 500 मिलियन डॉलर से अधिक का निवेश किया है और यह उसका एक प्रमुख विनिर्माण केंद्र बनता जा रहा है.

एआई सर्वर और इलेक्ट्रिक वाहन मैन्युफैक्चरिंग में कदम
Foxconn का ध्यान अब Apple के कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स के निर्माण से आगे बढ़कर एआई सर्वर और इलेक्ट्रिक वाहनों (EVs) के निर्माण पर है. Foxconn ने कहा है कि उनकी सप्लाई चेन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्रांति के लिए पूरी तरह तैयार है. इसमें “एडवांस्ड लिक्विड कूलिंग और हीट डिसिपेशन” जैसी तकनीकें भी शामिल हैं, जो GB200 सर्वर इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए आवश्यक हैं. इसके अलावा, Foxconn ने इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण में भी अपनी स्थिति मजबूत की है, और इस क्षेत्र में भी उसकी कई योजनाएं हैं.

Foxconn ने पिछले कुछ वर्षों में EV निर्माण के लिए Foxtron ब्रांड के तहत नए मॉडल्स पेश किए हैं और ऑटोमोटिव सेक्टर में बड़ी संभावनाएं देख रहा है. लियू ने कहा कि EV क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा के बावजूद, Foxconn सही दिशा में है और इसमें निरंतर काम करता रहेगा. Foxconn की यह रणनीति उसे कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स से आगे नए क्षेत्रों में विस्तार करने में मदद करेगी.