देश

हिन्‍दुओं को बांटते हैं राहुल… इधर मोदी कहते रहे, चंद्रबाबू नायडू ने कास्ट सेंसस पर कांग्रेस को कर दिया सपोर्ट

हरियाणा में जीत से गदगद पीएम नरेंद्र मोदी मंगलवार शाम जाब बीजेपी मुख्‍यालय पहुंचे तो उन्‍होंने कांग्रेस पार्टी पर जमकर हमला बोला. पीएम मोदी ने कहा कि जातिगत जनगणना की बात करके कांग्रेस पार्टी देश को बांटने का काम कर रही है. पीएम ने राहुल गांधी पर देश को बर्बाद करने का आरोप लगाया. प्रधानमंत्री अपने इस बयान के बाद नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस यानी एनडीए में ही अकेले पड़ते नजर आ रहे हैं. तेलंगाना से एनडीए के साथी चंद्रबाबू नायडू इस मुद्दे पर केंद्र सरकार के साथ नहीं हैं. उन्‍होंने देश में जातिगत जनगणना कराए जाने का खुलकर सपोर्ट किया.

चंद्रबाबू नायडू ने इंडियन एक्‍सप्रेस से बातचीत के दौरान कहा कि मैं जातिगत जनगणना का समर्थन करता हूं. यह एक भावना है और इसमें कुछ भी गलत नहीं है. आप जाति जनगणना करते हैं, आप आर्थिक विश्लेषण करते हैं और आप कौशल जनगणना करते हैं. आप इन सभी चीजों पर काम करते हैं ताकि आर्थिक असमानताओं को कम किया जा सके. गरीबी सबसे बड़ा मुद्दा है. भले ही आप कमज़ोर वर्ग से हों. अगर आपके पास पैसा है, तो समाज आपका सम्मान करेगा. अगर आप ऊंची जाति से हैं और आपके पास पैसा नहीं है, तो कोई भी आपका सम्मान नहीं करेगा. धन एक बड़ा संतुलन है. यहीं आपको संतुलन बनाना होगा.

बीजेपी को उठाना पड़ा नुकसान
बता दें कि भारतीय जनता पार्टी लंबे वक्‍त से जातिगत जनगणना का विरोध करती रही है. वो हिन्‍दुओं को जातियों के आधार में बांटने की पक्षधर नहीं है. बीते लोकसभा चुनाव के दौरान भी विपक्षी पार्टियों ने इस बात को मुद्दा बनाया था. बीजेपी को इसका नुकसान चुनाव के नतीजों में भुगतना भी पड़ा था. विपक्ष अनुसूचित जाति व जनजाति से जुड़े लोगों में यह धारणा बनाने में सफल रहा था कि अगर बीजेपी तीसरी बार सत्‍ता में आई तो वो उनके आरक्षण को ही खत्‍म कर देगी. बार-बार इसपर स्‍पष्‍टीकरण देने के बावजूद बीजेपी लोगों को अपनी बात नहीं समझा पाई.