देश

आईबी अलर्ट के बाद चिराग पासवान की सिक्योरिटी बढ़ाई गई, अब इस सुरक्षा घेरे में रहेंगे केंद्रीय मंत्री

केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान की सुरक्षा में बढ़ोतरी की गई है. अब उनको सीआरपीएफ की जेड कैटेगरी की सिक्योरिटी दी गई है. इससे पहले उनको एसएसबी कमांडो उनकी सुरक्षा का जिम्मा संभाल रहे थे, पर अब उनको सीआरपीएफ के कमांडो सुरक्षा देंगे. गृह मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, आईबी इनपुट के आधार पर सुरक्षा आकलन के बाद केन्द्रीय मंत्री को सुरक्षा बढ़ाने का निर्णय लिया गया है. जानकारी के अनुसार, जेड कैटेगरी में 33 सुरक्षा गार्ड चिराग पासवान की सिक्योरिटी में रहेंगे. इसके साथ ही 10 आर्म्ड स्टैटिक गार्ड उनके घर पर रहेंगे. वहीं, 6 राउंड द क्लॉक पीएसओ, तीन शिफ्ट में आर्म्ड स्कॉर्ट के 12 कमांडो, वाचर्स शिफ्ट में 2 कमांडो और 3 ट्रेंड ड्राइवर राउंड द क्लॉक भी रहेंगे.

गौरतलब है कि चिराग पासवान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री (Minister of Food Processing Industries) की जिम्मेवारी संभाल रहे हैं. लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख चिराग पासवान खुद को पीएम मोदी का हनुमान बताते हैं और पहली बार केंद्रीय स्तर पर बड़ी जिम्मेदारी मिली है. केंद्र की एनडीए सरकार में लोक जनशक्ति पार्टी के पांच सांसद हैं और इनमें चिराग पासवान ही मंत्री बने हैं.

चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी वर्ष 2014 से ही पीएम मोदी सरकार का हिस्सा है, लेकिन नरेंद्र मोदी के दो टर्म में उन्हें कोई बड़ी जिम्मेदारी नहीं दी गई थी. बताया जा रहा है कि कुछ समय पहले आईबी ने चिराग को लेकर एक थ्रेट रिपोर्ट केंद्रीय गृह मंत्रालय को सौंपी थी और उसको देखते हुए ही उनकी सुरक्षा बढ़ाने का निर्णय लिया गया है.

बता दें कि चिराग पासवान लगातार अपनी पार्टी के विस्तार के लिए काम कर रहे हैं. बीते 6 महीने में कई मौके ऐसे भी आए हैं, जब उन्होंने अपनी ही सरकार के विरोध में आवाज उठाई है. कोटे में कोटा को लेकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सरकार से अलग जाकर इस आदेश का विरोध किया था जो काफी चर्चा में रहा था.