देश-विदेश

बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवात का असर… तमिलनाडु से आंध्र तक भारी बारिश का अलर्ट, स्कूल-कॉलेज सब बंद

कल सुबह यानी सोमवार को बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी भाग में एक कम दबाव वाला क्षेत्र बना और अगले दो दिनों में इसके उत्तरी तमिलनाडु, दक्षिणी आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी की ओर बढ़ने की उम्मीद है. इसके अलावा इसका असर भी अब इन राज्यों में दिखने लगा है. भारी बारिश के पूर्वानुमान के मद्देनजर, तमिलनाडु के चेन्नई, तिरुवल्लूर, कांचीपुरम और चेंगलपट्टू जिलों में मंगलवार को स्कूल और कॉलेज बंद रखने का आदेश दिया गया है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले तीन दिनों में तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल क्षेत्रों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. IMD ने तटीय राज्यों आंध्र प्रदेश, केरल और रायलसीमा के लिए, विशेष रूप से इसी अवधि में भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं चेन्नई स्थित क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने 16 अक्टूबर को आसपास के जिलों के साथ-साथ पूरे क्षेत्र के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. 16 अक्टूबर को तमिलनाडु के कराईकल, रायलसीमा और पुडुचेरी में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

आंध्र-कर्नाटक में भी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार 15 से 16 अक्टूबर के बीच तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के वर्षा-क्षेत्र वाले इलाकों में भारी बारिश होगी. जबकि 15 से 17 अक्टूबर के बीच रायलसीमा क्षेत्र में बारिश होगी. 17 और 18 अक्टूबर को उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में भारी बारिश होने की उम्मीद है. इस बीच, 15 से 16 अक्टूबर के बीच तटीय कर्नाटक और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भारी से बहुत भारी बारिश होने की उम्मीद है.

IMD ने आने वाले कुछ दिनों में गोवा, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, मराठवाड़ा, कोंकण और छत्तीसगढ़ सहित मध्य और पश्चिमी भारत के अधिकांश हिस्सों में छिटपुट हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग ने 17 अक्टूबर को गोवा और कोंकण में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. 15 अक्टूबर को राजस्थान में अलग-अलग जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद की जा सकती है, जबकि सप्ताह के दौरान पूर्वी और पूर्वोत्तर भारतीय क्षेत्र में कोई महत्वपूर्ण बारिश का अनुमान नहीं है.

अगले 24 घंटे में कहां होगी बारिश
अगले 24 घंटे को दौरान, तमिलनाडु, केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तटीय आंध्र प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. तेलंगाना और कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो बार भारी बारिश हो सकती है. विदर्भ, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण गुजरात और दक्षिण मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, ओडिशा, छत्तीसगढ़, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश संभव है.