देश

रेलवे ने त्योहारी सीजन के लिए 2,950 विशेष ट्रेनों की घोषणा

त्योहारी सीजन (Festive Season) के दौरान यात्रियों की भारी संख्या को ध्यान में रखते हुए उत्तर रेलवे (Northern Railway) ने इस बार विशेष कार्य योजना तैयार की है. उत्तर रेलवे ने घोषणा की है कि इस सीजन में 2,950 विशेष रेलगाड़ियां (Special Trains) चलाई जाएंगी, जो यात्रियों को सुविधाजनक और आरामदायक सफर प्रदान करेंगी. उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि इस साल उत्तर रेलवे ने पिछले वर्ष की तुलना में विशेष रेलगाड़ियों की संख्या में करीब 172 प्रतिशत की वृद्धि की है. रेलवे स्‍टेशनों पर व्‍यवस्‍था बनाए रखने के लिए उत्‍तर रेलवे टिकट चैकिंग स्‍टाफ और आरपीएफ कर्मचारियों की संख्‍या में भी बढ़ोतरी करेगा.

पिछले वर्ष रेलवे ने दिवाली और छठ के मौके पर 1,082 विशेष ट्रेनें चलाईं थी. इस साल 2,950 विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला लिया गया है. इनमें से 83 प्रतिशत ट्रेनें उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और असम जैसे पूर्वी राज्यों की ओर जाने वाले यात्रियों के लिए होंगी. उपाध्याय ने कहा, “त्योहारी स्पेशल ट्रेनें दिल्ली से बरौनी, समस्तीपुर, सहरसा, वाराणसी, अयोध्या, गोरखपुर, जयनगर, दरभंगा, जोगबनी, पटना, कोलकाता, गुवाहाटी, हावड़ा, मुजफ्फरपुर, कटिहार, टाटानगर और लखनऊ जैसे लोकप्रिय गंतव्यों के लिए चलाई जाएंगी.”

सुरक्षा के किए पुख्‍ता इंतजाम
यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा को प्राथमिकता देते हुए उत्तर रेलवे ने अनधिकृत प्रवेश को रोकने, ज्वलनशील पदार्थों के ले जाने पर पाबंदी और ट्रेनों व स्टेशन परिसरों में धूम्रपान और गंदगी फैलाने पर रोक जैसे कड़े कदम उठाए हैं. उत्तर रेलवे ने बयान में कहा कि उसने अन्य क्षेत्रीय रेलों के साथ मिलकर त्योहारी सीजन में विशेष ट्रेनों का संचालन सुनिश्चित किया है. अनारक्षित श्रेणी के यात्रियों के लिए भी विशेष ट्रेनों की व्यवस्था की जाएगी, ताकि भीड़ को नियंत्रित किया जा सके.

अतिरिक्‍त कर्मचारी होंगे तैनात
उत्तर रेलवे भीड़ नियंत्रण के लिए फुटओवर ब्रिज, प्रवेश और निकास द्वार, प्लेटफॉर्म, बुकिंग कार्यालय और अन्य क्षेत्रों में आरपीएफ कर्मियों और टिकट जांच कर्मचारियों की अतिरिक्त तैनाती करेगा. इसके साथ ही, यात्रियों को सुरक्षित और सुविधाजनक यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए सभी जरूरी उपाय किए जा रहे हैं.