देश

एयर इंडिया की मुंबई-लंदन फ्लाइट की लंदन एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग, सुरक्षा बनी वजह

एयर इंडिया की मुंबई-लंदन फ्लाइट की सिक्योरिटी कारणों की वजह से लंदन में इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई है. इससे पहले फिलहाल फ्लाइट लंदन एयरपोर्ट के एयर स्पेस का राउंड लगा रही थी. पहले तो लंदन एटीसी इमरजेंसी लैंडिंग की परमिशन नहीं दे रहा था. इसके बाद एयर इंडिया की फ्लाइट को लैंडिंग की परमिशन दी गई. लैंडिंग का बाद फ्लाइट को अलग ले जाकर चेक किया जाएगा. एयर इंडिया फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग की यह ताजा घटना हाल ही में हुई भारतीय उड़ानों की आपातकालीन लैंडिंग के बाद हुई है. जिनमें से 14 उड़ानों को विभिन्न कारणों से इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी, जिनमें उड़ानों में बम की झूठी धमकी भी शामिल थी.

खबरों के मुताबिक केवल 17 अक्टूबर को ही एयर इंडिया एक्सप्रेस की सात और एयर इंडिया की पांच उड़ानों को बम की धमकी मिली. जिसके कारण पिछले 2 दिनों से कई एयरलाइनों को निशाना बनाकर की गई कई झूठी कॉल के कारण व्यापक दहशत फैल गई. जब धमकी मिली, उस समय इनमें से चार उड़ानें अभी भी जमीन पर थीं, जबकि तीन हवा में थीं. जानकारी के मुताबिक प्रभावित उड़ानों में से एक मुंबई से पुणे जाने वाली सुबह 9.30 बजे की सेवा थी. अब पिछले 48 घंटों में लगातार मिल रही झूठी धमकियों के बीच, एयरलाइन ने आपातकालीन लैंडिंग न करने का फैसला किया है, केवल उड़ान के दौरान जांच की जाएगी.

कई बार मिली झूठी धमकियां
पिछले तीन दिनों में कई भारतीय एयरलाइनों में उड़ान संचालन को प्रभावित करने वाली कई बम धमकियों के बाद सरकार हाई अलर्ट पर है. इससे पहले विभिन्न एयरलाइनों की 12 उड़ानों को बम की धमकी मिली थी, जिससे विमानन मंत्रालय, उड़ान अधिकारियों और यात्रियों में दहशत फैल गई थी. केंद्र सरकार ने पिछले कुछ दिनों में उड़ानों में बढ़ती धमकी के बीच देशभर में संचालित होने वाली उड़ानों में स्काई मार्शल की संख्या दोगुनी करने का भी फैसला किया है. इस खबर की पुष्टि गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने की. जिन्होंने बताया कि बढ़ते खतरे के आकलन और खुफिया एजेंसियों से इनपुट मिलने के बाद हाल ही में यह फैसला लिया गया है.

अमेरिका ने चिंता जताई
शिकागो और न्यूयॉर्क जाने वाली एयर इंडिया की कई उड़ानों को बम की धमकी मिलने के बाद अमेरिका ने वाणिज्यिक विमानन के खिलाफ किसी भी तरह की धमकी को अस्वीकार्य बताया है. नई दिल्ली से शिकागो जाने वाली ऐसी ही एक उड़ान को कनाडा के इकालुइट हवाई अड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ी. मुंबई से न्यूयॉर्क जाने वाली एक अन्य उड़ान नई दिल्ली लौट आई, जबकि लड़ाकू विमानों को सिंगापुर जाने वाले विमान की तलाश में लगाया गया. इससे पहले गुरुवार को, दिल्ली से शिकागो जाने वाले 211 लोगों को लेकर एयर इंडिया के विमान सहित दस उड़ानों को पिछले 48 घंटों में सोशल मीडिया हैंडलों के माध्यम से बम की धमकी वाले संदेश मिले. जिसके बाद सुरक्षा एजेंसियों ने कथित तौर पर विभिन्न हवाई अड्डों पर विशेष आतंकवाद-रोधी अभ्यास शुरू किया.