देश

रेलवे टिकट की एडवांस बुकिंग अब 60 दिन पहले होगी, करोड़ों यात्रियों को होंगे ये फायदे

अगर आप भारतीय रेल के जरिए सफर करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. रेलवे ने टिकट के नियम में बदलाव किया है. अब रेलयात्री 120 दिन के बजाय 60 दिन पहले ही टिकट बुक करा सकते हैं. रेलवे के मुताबिक, 1 नवंबर, 2024 से ये नियम लागू हो जाएगा. हालांकि, 120 दिनों की एडवांस रिजर्व पीरिएड के तहत 31 अक्टूबर 2024 तक की गई सभी बुकिंग बरकरार रहेंगी.

टिकटों की बुकिंग 60 दिन पहले होने के फायदे-

1. कैंसिलेशन और नो-शो में कमी
120 दिनों की रिजर्वेशन पीरियड बहुत लंबी थी, जिसके कारण यात्री अपनी यात्रा की सही योजना नहीं बना पाते थे, जिससे ज्यादा कैंसिलेशन और नो-शो (लगभग 21% कैंसिलेशन और 4-5% नो-शो) होते थे. एक छोटी रिजर्वेशन पीरियड से यात्रियों की यात्रा योजनाएं ज्यादा वास्तविक हो सकती हैं, जिससे खाली सीटों की संख्या कम होगी.

2. टिकट धोखाधड़ी को रोकना
लंबी बुकिंग पीरियड के कारण धोखाधड़ी की घटनाएं जैसे कि परिचय पत्र की हेराफेरी और अवैध टिकट बिक्री ज्यादा होती थी. 60 दिनों की अवधि इस प्रकार की घटनाओं को रोकने में मदद कर सकती है, क्योंकि टिकटों को ब्लॉक करने की संभावना कम होगी.

3. सच्चे यात्रियों को प्रोत्साहन
छोटी बुकिंग पीरियड से यात्रियों को अपने यात्रा के लिए वास्तविक टिकट खरीदने का प्रोत्साहन मिलता है, जिससे नकली या अनुमानित रिजर्वेशन कम होते हैं और ज्यादा सीटों का सही उपयोग होता है.

4. जनरल क्लास टिकट पर कोई प्रभाव नहीं
जनरल क्लास के टिकट जो यात्रा की तारीख के पास खरीदे जाते हैं, इस बदलाव से प्रभावित नहीं रहते हैं, जिससे रेगुलर पैसेंजर और अंतिम समय के यात्री बिना किसी परेशानी के टिकट प्राप्त कर सकते हैं.

5. स्पेशल ट्रेनों की बेहतर योजना
कैंसिलेशन और नो-शो की संख्या कम होने से यात्री की मांग की बेहतर विजिबिलिटी मिलती है, जिससे रेलवे को स्पेशल ट्रेनों की योजना बनाने में आसानी होती है और वे समय से पहले ऑपरेट कर सकते हैं. इससे सेवा और ऑपरेशन की दक्षता में भी सुधार हो सकता है.