विदेश

पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में हैरान करने वाला खुलासा…..उंगली कटी, खोपड़ी उड़ी और… कैसे मरा याह्या सिनवार

हमास चीफ याह्या सिनवार का खात्मा हो गया. इजरायल ने अपने सबसे बड़े दुश्मन याह्या सिनवार को मार दिया. साउथ गाजा में ग्राउंड ऑपरेशन के तहत सिनवार को मारकर बेंजामिन नेतन्याहू ने 7 अक्टूबर 2023 अटैक का बदला भी ले लिया. याह्या सिनवार की मौत कन्फर्म हो चुकी है. मगर उसकी मौत कैसे हुई, इसे लेकर अब पॉस्टमॉर्टम रिपोर्ट में बड़ा खुलासा हुआ है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट की मानें तो याह्या सिनवार की मौत को कन्फर्म करने के लिए इजरायली सैनिकों ने उसकी उंगली काट दी थी. याह्या सिनवार हमास का पोलित ब्यूरो चीफ था.

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायली सैनिकों ने उसकी मौत की पुष्टि के लिए उसकी उंगलियां काट दी थी. उसके सिर में गोली मारी गई थी, जिससे उसकी खोपड़ी उड़ गई. उसका हाथ बुरी तरह से घायल हो चुका था. रिपोर्ट में कहा गया है कि इजरायली सैनिक जब सिनवार के ठिकाने में दाखिल हुए तो उन्हें याह्या सिनवार जैसा दिखने वाला एक शव मिला. मगर वे पूरी तरह से कन्फर्म होना चाहते थे. इसके लिए उन्होंने डीएनए जांच के लिए उसकी उंगली काट दी. दरअसल, याह्या सिनवार इजरायल की जेल में पहले सजा काट चुका था. उसी दौरान इजरायल ने सिनवार का प्रोफाइल बना लिया था.

याह्या इजरायली जेल में रह चुका था
दरअसल, 2011 में एक कैदी-अदला-बदली के तहत रिहा होने तक दो दशकों तक सिनवार इजरायली जेल में बंद था. उस दौरान इजरायली सैनिकों के पास सिनवार का प्रोफाइल था. बता दें कि याह्या सिनवार 7 अक्टूबर के हमले का मास्टरमाइंड था. हमास के उस हमले में इजरायल के 1200 लोगों की मौत हो गई थी.

पोस्टमॉर्टम करने वाले ने क्या कहा?
सीएनएन ने इजरायल नेशनल सेंटर ऑफ फॉरेंसिक मेडिसिन के चीफ पैथोलॉजिस्ट चेन कुगेल के हवाले से अपनी रिपोर्ट में दावा किया कि जब इजरायली लैबोरेटरी ने प्रोफाइल बनाई, तो हमने इसकी तुलना उस प्रोफाइल से की जो याह्या सिनवार के कैदी के रूप में यहां रहने के दौरान की थी. जिसके बाद हम डीएनए से उसकी पहचान कर पाए. साउथ गाजा में इजरायली सैनिकों ने पहले उसकी पहचान उसके दांतों से करने की कोशिश की मगर वह सबूत के लिए काफी नहीं था. इसलिए उसके डीएनए से मैच कराने के लिए सैनिकों ने उसकी उंगलियां काट दी.

कैसे हुई याह्या सिनवार की मौत
याह्या सिनवार के शव का पोस्टमॉर्टम करने वाले चीफ पैथोलॉजिस्ट की मानें तो हमास चीफ सिनवार की मौत सिर में गोली लगने से हुई है. उन्होंने बताया कि हमास नेता को टैंक के गोले से भी चोटें आई थीं, मगर उन्होंने यकीन से कहा कि याह्या सनिवार की मौत सिर में गोली लगने से ही हुई है. सोशल मीडिया पर याह्या सिनवार का वीडियो वायरल है. उसमें वह मौत से कुछ देर पर सोफे पर बैठा नजर आता है. इजरायली सैनिक ड्रोन से इसकी पुष्टि कर रहे थे. याह्या सिनवार के बाएं हाथ की तर्जनी उंगली कटी हुई थी. वीडियो में बाएं हाथ की सभी उंगलियां पहले थी, मगर बाद में एक उंगली गायब दिखी. वह उंगली डीएनए मैच के लिए थी.

वीडियो और रिपोर्ट से पुष्टि
एक अन्य वीडियो में यह देखा गया कि याह्या सिनवार के चहरे पर गंभीर चोटें आई हैं. उसकी खोपड़ी का कुछ हिस्सा उड़ा हुआ दिखा, जो कि पोस्टमॉर्टिम करने वाले चीफ पैथोलॉडिस्ट के दावों से मिलता है. बता दें कि इजरायली सैनिकों ने नुकसान के आकलन और किसी भी बचे हुए लोगों की तलाश के लिए जमीनी छापेमारी करने से पहले ठिकाने पर एक टैंक से गोला दागा था. गुप्त सूचना के आधार पर दक्षिणी गाजा में की गई एक ग्राउंड रेड में हमास नेता याह्या सिनवार मारा गया. उसे इजरायल ग्राउंड फोर्सेस (IDF) की 828 ब्रिगेड ने मारा.