देश

30 प्‍लेन में बम की कॉल से दशहत, खाली कराए गए विमान, एयरपोर्ट पर बेहाल पड़े लोग

शनिवार का दिन लोगों के लिए परेशानियों से भरा रहा. 30 से ज्‍यादा फ्लाइट्स में बम होने की धमकी से अफरतफरी का माहौल रहा. बॉम्‍ब थ्रेट के चलते विमानों को खाली करवाकर उसकी जांच की गई, ताकि किसी भी तरह की अप्र‍िय घटना न हो सके. इसका खामियाजा आम यात्रियों को भुगतना पड़ा. दर्जनों फ्लाइट्स मे बम होने की धमकी के चलते पटना से बेंगलुरु और श्रीलंका की राजधानी कोलंबो तक यात्री परेशान रहे. एयरपोर्ट पर इमरजेंसी घोषित कर विमान को आइसोलेट किया गया और उसके बाद उसकी सुरक्षा जांच की गई. इन सब गतिविधियों के बीच यात्रियों को विमान को खाली भी करवाया गया. सैकड़ों की तादाद में यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा. आकासा एयर से लेकर इंडिगो, एयर इंडिया, विस्‍तारा जैसी एयरलाइन कंपनी के विमानों को बम की धमकी मिली थी.

जानकारी के अनुसार, शनिवार को घरेलू के साथ ही इंटरनेशनल फ्लाइट्स को बम की धमकियां मिली थीं. बताया जा रहा है कि 30 से ज्‍यादा फ्लाइट्स को बम से उड़ाने की धमकी दी गई. इसके चलते दरभंगा से लेकर चंडीगढ़, बेंगलुरु और कोलंबो तक सुरक्षाकर्मी हलकान रहे. कोलंबो इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर तो इमरजेंसी घोषित कर दिया गया, ताकि विमान की लैंडिंग के बाद उसे आइसोलेट कर सिक्‍योरिटी चेक किया जा सके. दर्जनों की संख्‍या में फ्लाइट्स के प्रभावित होने से सैकड़ों की तादाद में लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा. एयरपोर्ट पर भी भीड़-भाड़ वाली स्थिति रही.

कई एयरलाइंस की फ्लाइट्स प्रभावित
बम की धमकी मिलने से कई प्राइवेट एयरलाइंस की उड़ानें प्रभावित हुईं. जानकारी के अनुसार, एयर इंडिया के अलावा आकासा एयर, इंडिगो, विस्‍तारा, स्‍पाइसजेट, स्‍टार इंडिया और अलायंस एयर की फ्लाइट्स को धमकियां मिली थीं. सूत्रों का कहना है कि बम की धमकी मिलने के बाद विमानों को संबंधित एयरपोर्ट पर पहले आइसोलेट किया गया और फिर उसे खाली करवाया गया. इससे यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. खासकर महिलाओं, बच्‍चों और बुजुर्गों को कठिनाइयों का समाना करना पड़ा.

एक सप्‍ताह में 70 फ्लाइट्स को धमकी
शनिवार की घटना के बाद इस सप्‍ताह अभी तक 70 फ्लाइट्स को बम से उड़ाने की धमकी मिल चुकी है. हालांकि, इनमें से अधिकांश फर्जी निकला है. शनिवार को विस्‍तारा एयरलाइंस ने बताया कि उसके 5 इंटरनेशनल फ्लाइट्स को धमकी मिली. वहीं, इंडिगो का कहना है कि उसकी 4 फ्लाइट्स को सिक्‍योरिटी अलर्ट मिला. विस्‍तारा एयरलाइंस के बयान के अनुसार, फ्रैंकफर्ट, सिंगापुर, बैंकॉक और कोलंबो जाने वाली फ्लाइट्स को सिक्‍योरिटी थ्रेट मिलीं.