देश-विदेश

डोनाल्ट ट्रंप को राष्ट्रपति बनवाने के लिए एलन मस्क ने खोला खजाना, हर रोज 80000000 रुपये देने का ऐलान

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर चुनाव प्रचार अपने चरम पर है. डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस के बीच जबरदस्त मुकाबला देखा जा रहा है. वहीं अरबपति एलन मस्क ने शनिवार को एक वादा करके सनसनी मचा दिया है. उन्होंने ऐलान किया है कि नवंबर के चुनाव तक वह हर दिन 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर (80000000 रुपये) देंगे, जो कोई भी उनकी ऑनलाइन याचिका पर हस्ताक्षर करेगा, जिसमें पहला पुरस्कार रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन करने वाले एक PAC कार्यक्रम में दिया जाएगा. हालांकि अब इसके भुगतान की वैधता पर सवाल उठ रहे हैं.

मस्क ने हैरिसबर्ग, पेनसिल्वेनिया में अपने अमेरिका PAC कार्यक्रम में भाग लेने वाले एक व्यक्ति को 1 मिलियन डॉलर का चेक दिया, जिसका उद्देश्य राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ट्रंप के पीछे समर्थकों को एकजुट करना था. कार्यक्रम के कर्मचारियों के अनुसार विजेता जॉन ड्रेहर नाम का एक व्यक्ति था.

अपने पैसे से राष्ट्रपति चुनाव प्रभावित करना चाहते हैं मस्क?
टेस्ला के संस्थापक ने ड्रेहर को चेक सौंपते हुए कहा, ‘वैसे, जॉन को इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी. तो खैर, आपका स्वागत है.’ बता दें कि यह पैसा मस्क द्वारा ट्रंप और उनकी डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के बीच कड़े मुकाबले वाले राष्ट्रपति पद की दौड़ को प्रभावित करने के लिए अपनी असाधारण संपत्ति का उपयोग करने का नया उदाहरण है.

मस्क ने अमेरिका PAC की शुरुआत की, जो एक राजनीतिक कार्रवाई संगठन है. जिसकी स्थापना उन्होंने ट्रंप के राष्ट्रपति अभियान के समर्थन में की थी. यह समूह युद्ध के मैदान वाले राज्यों में मतदाताओं को जुटाने और पंजीकृत करने में मदद कर रहा है, लेकिन ऐसे संकेत हैं कि इसे अपने लक्ष्यों को पूरा करने में परेशानी हो रही है.

मस्क पर उठ रहे हैं सवाल
पेन्सिलवेनिया के गवर्नर जोश शापिरो ने रविवार को NBC के “मीट द प्रेस” पर कहा कि पेन्सिलवेनिया में पंजीकृत मतदाताओं को पैसा देने की मस्क की योजना “बेहद चिंताजनक” है और “यह ऐसी चीज है जिस पर कानून प्रवर्तन को गौर करना चाहिए.” शनिवार की रात को इन नकद भुगतानों की वैधता पर सवाल उठे, क्योंकि चुनाव कानून विशेषज्ञों ने संघीय कानून के विभिन्न प्रावधानों की ओर इशारा किया, जो मतदाताओं को नकद भुगतान करने पर रोक लगाते हैं.