देश

नौसेना कर्मियों को मिलेगा इंश्योरेंस, नौसेना और बजाज आलियांज के बीच हुआ करार

नौसेना कर्मियों (Naval Civilians) को लाइफ इंश्योरेंस से जुड़ी सॉल्यूशंस उपलब्ध कराने के लिए भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने देश की अग्रणी प्राइवेट लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों में से एक बजाज आलियांज लाइफ (Bajaj Allianz Life) के साथ समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं. 8 अक्टूबर, 2024 को किए गए इस एमओयू के तहत बजाज आलियांज लाइफ किफायती दरों पर व्यापक कवरेज सुनिश्चित करते हुए विभिन्न प्रकार के लाइफ इंश्योरेंस प्रोडक्ट उपलब्ध कराएगा.

‘नौसेना नागरिकों के वर्ष’ के तहत आयोजित गतिविधियों के एक भाग के रूप में इस अवसर के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, कार्मिक प्रमुख वाइस एडमिरल संजय भल्ला ने बजाज आलियांज लाइफ द्वारा प्रस्तुत उन लाइफ इंश्योरेंस सॉल्यूशंस की सराहना की, जिन्हें विशेष रूप से भारतीय नौसेना के नागरिकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है.

बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ तरुण चुघ ने कहा, ‘‘बजाज आलियांज लाइफ में हम सभी के लिए यह वास्तव में गर्व का क्षण है कि हमें भारतीय नौसेना के कर्मियों को लाइफ इंश्योरेंस सर्विसेज प्रदान करने का अवसर मिला है. भारतीय नौसेना के ‘2024 – नौसेना नागरिकों के वर्ष’ के अनुरूप – हम नौसेना नागरिकों के लिए अपनी सर्विसेज उपलब्ध करा रहे हैं. मेरा मानना है कि यह लाइफ इंश्योरेंस के फायदों को और ज्यादा भारतीयों तक पहुंचाने और हमारे देश के भीतर इंश्योरेंस पैठ की खाई को दूर करने की दिशा में एक बड़ा कदम होगा. हम यह सुनिश्चित करेंगे कि हम भारतीय नौसेना को केवल सबसे प्रभावी और सहज-सरल सॉल्यूशंस प्रदान करें.’’

इस पार्टनरशिप के तहत बजाज आलियांज लाइफ लाइफ इंश्योरेस से जुड़े विभिन्न प्रोडक्ट उपलब्ध करा रहा है. ये ऐसे प्रॉडक्ट हैं, जो भारतीय नौसेना से जुड़े नागरिकों के विभिन्न जीवन लक्ष्यों को पूरा करने के लिहाज से बहुत उपयोगी हैं. भारतीय नौसेना के नागरिक कर्मियों को उनके जीवन लक्ष्यों को सुरक्षित करने के लिए टर्म इंश्योरेंस और पर्याप्त लाइफ इंश्योरेंस कवरेज के महत्व को समझने में मदद करने के लिए शैक्षिक सेमिनार और सेशन भी आयोजित किए जाएंगे. कंपनी नौसेना के नागरिकों की विशिष्ट जरूरतों को पूरा करने वाली अनूठी प्रक्रियाओं को भी पेश करेगी.

एमओयू पर हस्ताक्षर के दौरान भारतीय नौसेना के कार्मिक प्रमुख वाइस एडमिरल संजय भल्ला और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे. इस अवसर पर अमित जायसवाल, चीफ डिस्ट्रिब्यूशन ऑफिसर – प्रोप्राइटरी सेल्स फोर्स और बजाज आलियांज लाइफ की उनकी टीम भी मौजूद थी.