देश-विदेश नॉलेज

मेडिकल कॉलेज में आसानी से नहीं मिलेगा एडमिशन, नीट यूजी परीक्षा में होने वाले हैं बड़े बदलाव

साल 2024 में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए की ज्यादातर परीक्षाएं चर्चा में रहीं. नीट यूजी पेपर लीक, नीट यूजी रिजल्ट, यूजीसी नेट पेपर लीक, फिर उसको पोस्टपोन किया जाना, सीयूईटी में नकल जैसी कई गड़बड़ियों की शिकायत सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गई. बीच में एनटीए अध्यक्ष को भी बदलना पड़ा. अब एनटीए ने 2025 की परीक्षाओं में बदलाव करने का फैसला लिया है. नीट यूजी 2025 परीक्षा पैटर्न को भी बदलने की तैयारी चल रही है (NEET UG 2025).

हर साल की तरह 2025 में भी लाखों 12वीं पास युवा मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के लिए नीट यूजी परीक्षा देंगे (Medical College Admission). नीट यूजी परीक्षा मई, 2025 में होने की संभावना है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की परीक्षाओं में सुधार के लिए उच्च स्तरीय कमेटी बनाई गई है. इसकी रिपोर्ट अक्टूबर के अंत तक जारी होगी. नीट यूजी 2025 परीक्षा पैटर्न में संभावित बदलावों को लेकर हाल ही में एक आरटीआई फाइल की गई थी. एनटीए ने आरटीआई के जवाब में कुछ जरूरी बातें बताई हैं.

आरटीआई में क्या पूछा गया?
आरटीआई कार्यकर्ता डॉ. विवेक पांडेय ने यह आरटीआई फाइल की थी (Dr. Vivek Pandey RTI). इसमें उन्होंने जुलाई और अगस्त 2024 में नीट 2025 परीक्षा पैटर्न में बदलावों से जुड़ी जानकारी मांगी थी. इसका जवाब देते हुए एनटीए ने कहा है कि फिलहाल, नीट यूजी 2025 परीक्षा पैटर्न में संभावित बदलावों पर विचार-विमर्श किया जा रहा है. बता दें कि आरटीआई में नीट 2024 और नीट 2025 परीक्षा के संबंध में आयोजित बैठकों की डिटेल्स भी मांगी गई थीं.

लाखों स्टूडेंट्स पर पड़ेगा फर्क
आरटीआई के जवाब में बताया गया कि एक उच्च स्तरीय जांच समिति सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर मामले को लेकर विचार कर रही है. इस समिति के अनुसार, नीट यूजी 2025 परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया जाएगा (NEET UG 2025 Exam Pattern). आरटीआई के जवाब में आई प्रतिक्रिया से नीट यूजी उम्मीदवार चिंतित हैं. मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम पैटर्न में जरा सा भी बदलाव लाखों स्टूडेंट्स को प्रभावित कर सकता है. इससे एग्जाम की तैयारी करने के पैटर्न पर भी फर्क पड़ सकता है.