क्रिकेट

भारत को जीतने होंगे कितने मैच, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में कैसे पहुंचेगी टीम इंडिया

भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले दो मैच में हार के बाद जोरदार झटका लगा है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में पहुंचने के लिए अब टीम इंडिया को क्या करना होगा, यह हर फैन को जानना है. भारत को अभी न्यूजीलैंड से 1 टेस्ट खेलना है जबकि 5 मैचों की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के लिए ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाना है.

भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली दो लगातार हार ने उसके टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की राह मुश्किल कर दी है. अब टीम इंडिया के पास 6 मैच बचे हैं और उसे अगर फाइनल खेलना है तो कोई चूक नहीं कर सकती.

साल 2012 के बाद से अपने घर पर पहली टेस्ट सीरीज हारने के बाद भी भारतीय टीम WTC फाइनल में पहुंच सकती है. न्यूजीलैंड से मिली हार के बाद आगे की राह मुश्किल हो गई है लेकिन दावेदारी अब भी मजबूत है.

भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज का आखिरी मैच मुंबई में खेलेगी. भारत का यह घर पर यह मौजूदा WTC सर्किल में आखिरी टेस्ट होगा. रोहित शर्मा की टीम इसके बाद ऑस्ट्रेलिया में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेलेगी

इस वक्त WTC फाइनल की रेस में भारत के अलावा न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका शामिल है. टीम इंडिया अगर अपने दम पर फाइनल का टिकट पक्का करना चाहती है तो उसे आगे के बचे सभी 6 मुकाबलों को जीतना होगा. अब टीम के बाद 1 भी मैच गंवाने की गुंजाइश नहीं बची.

भारतीय टीम अगर अपने बाकी छह टेस्ट जीतने में कामयाब होती है तो 74.56 प्रतिशत के पॉइंट प्रतिशत के साथ 170 अंक जुटा लेगा. इस पॉइंट प्रतिशत को हासिल करने के लिए, भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी मैच जीतने के साथ ऑस्ट्रेलिया को भी 5-0 से टेस्ट सीरीज में हराना होगा.भारत को फाइनल की रेस में बने रहने के लिए कम से कम दो जीत की जरूरत है. बाकी बचे हुए चारों मुकाबलों को ड्रॉ करना होगा. ऐसा करने से भारत के जीत का प्रतिशत 60 से ऊपर रहेगा. ऐसे में साउथ अफ्रीका, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के बाकी बचे मुकाबलों पर भारतीय टीम को निर्भर रहना होगा.