देश

केवाईसी करने के लिए बचे हैं बस 5 दिन, नहीं करने पर होने वाला नुकसान भी जान लें

किसानों को आर्थिक रूप से सशक्‍त करने के लिए चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) की 12वीं किस्‍त अब किसानों के खातों में आने वाली है. पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों को 12वीं किस्‍त तभी मिलेगी जब वे पीएम किसान में अपनी केवाईसी (PM Kisan Kyc) करवाएंगे. केवाईसी करने वाले के लिए अब बस 5 दिन बचे हैं, क्‍योंकि यह काम करने की अंतिम तारीख 31 अगस्‍त, 2022 है.

सरकार ने पीएम किसान में केवाईसी कराने के कई मौके किसानों को दिए हैं. पहले इसकी लास्‍ट डेट 31 जुलाई थी, जिसे सरकार ने बढ़ाकर 31 अगस्‍त कर दिया. सरकार का ई-केवाईसी अनिवार्य करने का उद्देश्‍य इस योजना में फर्जीवाड़ा रोकना है. गौरतलब है कि बहुत से लोग जाली कागजों के सहारे इस योजना का लाभ उठा रहे हैं. केवाईसी से सरकार उन किसानों का पता लगा रही है जो वास्‍तव में इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र हैं.

ऑनलाइन करा सकते हैं केवाईसी
प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों केवाईसी प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी कर सकते हैं. इसे दो तरीके से किया जा सकता है. किसान घर बैठे ही अपने स्‍मार्टफोन से ओटीपी बेस्‍ड तरीके से केवाईसी कर सकते हैं. या फिर वो अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर बायोमैट्रिक केवाईसी करा सकते हैं. अगर किसान स्‍वयं ओटीपी के माध्‍यम से केवाईसी प्रक्रिया पूरी करते हैं तो उनका कोई पैसा नहीं लगेगा. अगर वे कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर केवाईसी करवाते हैं तो इसके लिए उन्‍हें कुछ शुल्‍क चुकाना होगा

घर बैठे ऐसे करें ईकेवाईसी
घर बैठे स्‍मार्टफोन से भी किसान पीएम किसान के लिए अनिवार्य ई-केवाईसी पूरा करने के लिए किसान का मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक्‍ड होना चाहिए. रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर ही ओटीपी आएगा, जिससे ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी होगी.