देश

देशभर में 173 ठिकानों पर क्‍यों चल रही है इनकम टैक्‍स की रेड? EC ने बताई यह वजह

राजनीतिक पार्टियों के नाम पर चंदा उगाही से जुड़े मामले में फर्जीवाड़े को अंजाम देने वालों के खिलाफ इनकम टैक्स विभाग ने बुधवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए देशभर में 173 जगहों पर छापेमारी कर रही है. इनकम टैक्स के सूत्रों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों में यह छापेमारी चल रही है. आपको बता दें क‍ि इसी साल जून में निर्वाचन आयोग में 111 ऐसी पार्टियों को रजिस्टर से हटाने का आदेश दिया था, जो पंजीकृत तो थीं लेकिन अस्तित्व में नहीं थी. उनके पते फर्जी निकले और उनके पतों पर भेजी गई डाक वापस आ गई. लेकिन ये पार्टियां अवैध तरीके से डोनेशन ले रही थीं और उसमें गड़बड़ी कर रही थीं. ऐसी पार्टियों की वित्तीय जांच करने के लिए कहा गया था. आईटी विभाग ऐसी पार्टियों के एंट्री ऑपरेटरों पर छापेमारी कर रहा है.

आखिर यह छापेमारी क्‍यों चल रही है चुनाव आयोग के सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है. चुनाव आयोग ने बताया है क‍ि मई महीने में राजस्व विभाग को 3 रजिस्टर्ड राजनीतिक दल के खिलाफ कानूनी और आपराधिक कार्रवाई करने की अनुशंसा की थी. इसके अलावा कई छोटे राजनीतिक दलों की सूची भी सौंपी गई थी, जिन्होंने आयकर टैक्स में छूट मांगी थी, लेकिन अपनी कंट्रीब्‍यूशन रिपोर्ट नहीं जमा करवाई. चुनाव आयोग ने 25 मई को ऐसे छोटे दलों की पहचान शुरू की थी और मई में ही राजस्व विभाग को पत्र लिखा था.

अहमदाबाद में सिल्वर ऑक यूनिवर्सिटी और उनके मालिक के यहां छापेमारी चल रही है. सीएसआर के तहत एक राजनीतिक पार्टी को डोनेशन देने के दस्तावेज खंगाले जा रहे है.

राजस्‍थान

राजस्‍थान में छापेमारी की जद में राजस्थान के गृह राज्यमंत्री राजेन्द्र यादव भी आ गए हैं. सूत्रों के मुताबिक, मंत्री राजेन्द्र यादव के बेटे मधुर यादव की फर्म पर भी छापेमारी की जा रही है. सूत्रों ने बताया है कि यह छापेमारी मिल डे मिल और पौष्टिक आहार बनाने वाले निर्माता, सप्लाई करने वालों, उनके सहयोगियों और परिचितों के यहां की जा रही है. सबसे ज्यादा 37 ठिकानों पर छापेमारी जयपुर और कोटपुतली में की जा रही है. जयपुर में निर्माता और सप्लायर के घर, फैक्ट्री, कार्यालय, गोदामों और कोटपुतली में सहयोगियों के ठिकानों पर जांच चल रही है. इसे साथ ही इनके सहयोगियों के दिल्ली में आठ, महाराष्ट्र में सात और उत्तराखंड में एक ठिकानों पर कार्रवाई चल रही है.

छत्तीसगढ़

शराब कारोबारी अमोलक सिंह भाटिया के रायपुर स्तिथ घर और ठिकानों पर आईटी का छापा पड़ा है. यह दिल्ली शराब नीति से जुड़े मामले में कार्रवाई हुई है. अमोलक सिंह भाटिया के यहां 2 साल पहले भी रेड हुई थी. छत्तीसगढ़ में सबसे बड़े शराब के व्यवसायी हैं भाटिया. भाटिया सहित स्टील कारोबार‍ियों के रायगढ़, रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग और भिलाई में आईटी के छापे पड़े हैं. अमोलक सिंह भाटिया के घर से फिर करोड़ों रुपये के ट्रांजेक्शन के रिकॉर्ड मिले हैं. इससे पहले भी आईटी और ईडी की रेड में मिले थे कई अहम दस्तावेज.