देश

जम्मू-कश्मीर में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 3.5 रही रिक्टर स्केल पर तीव्रता

जम्मू कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए है. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.5 रही. अब तक मिली जानकारी के मुताबिक ये झटके सुबह 7 बजकर 52 मिनट पर आए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी. ये झटके कटरा से 62 किलोमीटर उत्तर पूर्व के तरफ आए.

हाल के दिनों में जम्मू-कश्मीर में भूकंप आने की रफ्तार काफी बढ़ गई है.  करीब दो हफ्ते पहले डोडा जिले में भूकंप के दो हल्के झटके महसूस किए गए थे. हालांकि इनकी तीव्रता काफी कम थी. आंकड़ो के मुताबिक पिछले महीने पांच दिनों के अंदर जम्मू के डोडा, किश्तवाड़, कटरा (रियासी) और उधमपुर जिलों में कम तीव्रता के कुल 13 भूकंप आए.

23 अगस्त को कश्मीर में लगभग 12 घंटे में पांच बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.  हालांकि भूकंप से जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं मिली थी. पहला भूकंप देर रात दो बजकर 20 मिनट पर आया, जिसका केंद्र कटरा इलाके से 61 किलोमीटर पूर्व में 10 किलोमीटर की गहराई पर था. दूसरा भूकंप तड़के तीन बजकर 21 मिनट पर आया और उसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 2.6 मापी गयी. भूकंप का केंद्र जम्मू क्षेत्र में डोडा से 9.5 किलोमीटर पूर्व में जमीन से पांच किलोमीटर की गहराई में था. तीसरी बार 2.8 तीव्रता के भूकंप के झटके तड़के तीन बजकर 44 मिनट पर महसूस किए गए और भूकंप का केंद्र उधमपुर से 29 किमी. पूर्व में, 10 किलोमीटर की गहराई में था.