देश

Yes Bank के शेयर पिछले तीन महीनों में खूब भागे, 35% से ज्यादा का रिटर्न दिया, क्या है तेजी की वजह?

कुछ शेयर ऐसे होते हैं जिनसे लाखों निवेशक जुड़े होते हैं लेकिन उसकी वजह नकारात्मक होती है. मीडिया से लेकर सोशल मीडिया तक ऐसे स्टॉक की चर्चा होती है. इन्हीं में से एक है यस बैंक. यह ऐसा बैंकिंग स्टॉक है जिसमें हजारों निवेशकों का पैसा या तो डूबा है या अभी भी फंसा हुआ है. अब फिर से इस बैंकिंग स्टॉक ने रफ्तार पकड़नी शुरू कर दी है. पिछले 3 महीने में इसने अपने निवेशकों को 35 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है.

यस बैंक के शेयर शुक्रवार को 17.55 रुपए पर क्लोज हुए. शेयरों में हालिया तेजी का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि इस 8 सिंतबर को इसने 20 महीने का हाई टच किया. पिछले 3 महीने में यस बैंक ने शेयरों ने 38 फीसदी का रिटर्न दिया है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि बैंक के आउटलुक में सुधार की वजह से शेयरों में तेजी देखी जा रही

रेटिंग अपग्रेड हुई
क्रिसिल का कहना है कि रेटिंग एजेंसियों को यस बैंक में सुधार देखने को मिल रहा है. तमाम रेटिंग एजेंसी ने बैंक की रेटिंग और इसके इंस्ट्रुमेंट्स की रेटिंग अपग्रेड की है. डिपॉजिट, बेहतर एसेट क्वालिटी, रिस्क मैनेजमेंट, मुनाफे में सुधार देखने को मिल रहा है. रेटिंग एजेंसी ने कहा है कि मार्च 2020 में रिकंस्ट्रक्शन स्किम के बाद बैंक के डिपोजिट बेस के बढ़ने का अनुमान है और बैंक की स्थिति लगातार बेहतर हो रही है.

आउटलुक को स्टेबल से बदलकर पॉजिटीव किया
पिछले महीने रेटिंग एजेंसी क्रिसिल और इंडिया रेटिंग और रिसर्च ने यस बैंक के इंस्ट्रूमेंट्स को भी अपग्रेड किया था. क्रिसिल ने बैंक के बॉन्ड्स को अपग्रेड किया और आउटलुक को स्टेबल से बदलकर पॉजिटीव कर दिया. वहीं रेटिंग ने भी बैंक की रेटिंग IND-A से अपग्रेड करके IND BBB कर दिया है. इन सब बदलावों का यस बैंक के शेयरों पर असर दिख रहा है.

बैंक ने ₹48,000 करोड़ का बैड लोन बेचा
वहीं, पिछले दिनों ये भी खबर आई कि Yes Bank का ₹48,000 करोड़ का बैड लोन जेसी फ्लावर्स खरीद रही है. यह खबर भी बैंक के लिए अच्छी है. दूसर तरफ बैंक का बिजनेस भी ग्रोथ कर रहा और इसके बिजनेस मॉडल को भी चेंज किया गया है.