देश

स्वास्थ मंत्रालय ने 4 प्रमुख कैंसर रोधी दवाओं को आवश्यक दवाओं की सूची में डाला, ये हैं नाम

स्वास्थ मंत्रालय ने 7 साल बाद नई आवश्यक दवा सूची को जारी किया है. मंत्रालय ने सूची में 4 कैंसर रोधी दवाओं को शामिल किया है. नई राष्ट्रीय सूची (National List of Essential Medicines) में कुल 384 मेडिसिन को शाम‍िल क‍िया गया जिसमें इन कैंसर से लड़ने की दवाओं को भी रखा गया है. इससे संबंध‍ित ल‍िस्‍ट केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मंडाव‍िया (Health Minister Mansukh Mandaviya) की ओर से जारी की गई है.

सूची में शामिल दवाओं का नाम बेंडामुस्टाइन हाइड्रोक्लोराइड (Bendamustine Hydrochloride), एचसीआई ट्राइहाइड्रेट (Irinotecan HCI Trihydrate), लेनिलेडोमाइड (Lenalidomid)और ल्यूप्रोलाइड एसीटेट (Leuprolide acetate) हैं. एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक ये दवाएं विभिन्न प्रकार के कैंसर में प्रभावी हैं और ये सस्ती भी हैं.

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने जानकारी दी कि 384 दवाओं की सूची जारी की गई है. इवरमेक्टिन, मुपिरोसिन, मेरोपेनेम और साइकोथेराप्यूटिक ड्रग निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी जैसी कुछ एंटी-इन्फेक्टिव सहित 34 नई दवाओं को आवश्‍यक दवाओं की ल‍िस्‍ट में शाम‍िल क‍िया गया है. वहीं केंद्र सरकार ने न‍िवर्तमान दवाओं की ल‍िस्‍ट से 26 दवाओं को हटाने का भी काम भी क‍िया है. अहम बात यह है क‍ि केंद्र सरकार की ओर से इससे पहले 2015 में आवश्यक दवाओं की राष्ट्रीय सूची जारी की गई थी इसके बाद अब 2022 में इसकी सूची आई है.

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय सबको सस्ती दवाई की दिशा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के दृष्टिकोण के तहत विभिन्न कदम उठा रहा है. इस दिशा में, सभी को दवाएं अच्छी क्वालिटी के साथ-साथ सस्ती भी मिलेंगी. दवाओं की पहुंच सुनिश्चित करने में यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.