देश

सेंसेक्‍स 286 अंक चढ़कर पांच महीने के शीर्ष पर, निफ्टी 18,100 के करीब

भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) ने एक दिन पहले आई गिरावट को पीछे छोड़ते हुए आज फिर बड़ी छलांग लगाई और पांच महीने के शीर्ष पर पहुंच गया है. निफ्टी भी 18,100 के करीब कारोबार कर रहा है.

सेंसेक्‍स आज सुबह 107 अंकों की तेजी के साथ 60,454 पर खुला और कारोबार शुरू किया. निफ्टी ने भी 42 अंकों की बढ़त बनाई और 18,046 पर खुलकर ट्रेडिंग शुरू किया. बाजार में शुरुआत से ही तेजी देख निवेशकों के हौंसले बुलंद हो गए और उन्‍होंने खरीदारी का सिलासिला तेज कर दिया. इससे सुबह 9.25 बजे सेंसेक्‍स 286 अंकों की मजबूती के साथ 60,632 पर पहुंच गया, जबकि निफ्टी 81 अंक चढ़कर 18,085 पर कारोबार करने लगा.

आज यहां दांव लगा रहे निवेशक
निवेशकों ने आज सुबह से ही Kotak Mahindra Bank, NTPC, M&M, HUL, ITC, Maruti Suzuki जैसी कंपनियों के शेयरों में खरीदारी पर जोर दिया, जिससे बाजार को बढ़त बनाने में मदद मिली और इन कंपनियों के स्‍टॉक्‍स टॉप गेनर की सूची में आ गए. आज के कारोबार में निफ्टी मिडकैप 100 और निफ्टी स्‍मॉलकैप 100 भी 0.9 फीसदी की ऊंचाई पर दिख रहे हैं.

दूसरी ओर, Tata Steel, Infosys, IndusInd Bank जैसी कंपनियों के शेयरों में आज शुरुआत से ही बिकवाली दिख रही है और लगातार मुनाफावसूली से ये स्‍टॉक्‍स टॉप लूजर की श्रेणी में आ गए हैं. ब्‍लॉक डील की खबरों के बाद पीवीआर के शेयरों में आज 2.5 फीसदी की गिरावट देखी जा रही है.

सभी सेक्‍टर हरे निशान पर
आज के कारोबार को अगर सेक्‍टरवार देखें तो सभी सेक्‍टर्स ने तेजी बनाई है, सिर्फ मीडिया सेक्‍टर के शेयरों पर आज दबाव दिख रहा है. निफ्टी बैंक, निफ्टी ऑटो, निफ्टी एनर्जी जैसे सेक्‍टर्स ने तो आज शुरुआत में ही 0.7 फीसदी की बढ़त बना ली है. फाइनेंशियल और पॉवर सेक्‍टर के शेयरों में भी आज मजबूत बढ़त दिख रही है.