देश

अब आसानी से नहीं निकाल पाएंगे पोस्ट ऑफिस के बचत खाते से 10,000 रुपये, डाक विभाग ने नियमों में किया बदलाव

आप बैंक के सेविंग्स अकाउंट की तरह, पोस्ट ऑफिस में भी सेविंग्स अकाउंट खुलवा सकते हैं. हाल ही में, डाक विभाग ने पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट  से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव किया है. ये नियम 10,000 रुपये या उससे ज्यादा धनराशि पर ही लागू हैं.

25 अगस्त को जारी सर्कुलर में मिनिस्ट्री ऑफ कम्युनिकेशंस  के मुताबिक, पोस्ट ऑफिस की किसी भी शाखा में सेविंग अकाउंट्स से 10,000 रुपये या उससे ज्यादा धनराशि की निकासी पर सत्यापन यानी वेरिफिकेशन की जरूरत होगी.

इन शाखाओं में वैरिफिकेशन नहीं होगा
इसमें कहा गया कि सिंगल हैंडेड पोस्ट ऑफिस से 10,000 रुपये और उससे ज्यादा रकम के विड्रॉल का वेरिफिकेशन समाप्त कर दिया गया है. 17 जुलाई 2018 के एक आदेश के तहत सिर्फ संबंधित ब्रांच पोस्ट ऑफिसेज में विदड्राल के लिए वेरिफिकेशन का सुझाव दिया गया है. हालांकि, हाल केपीओएसबी सीबीएस मैनुअल में रूल 64 के तहत एक नोट जोड़ा गया है.

सर्किल हेड कर सकेंगे विशेष जांच
इस नोटिफिकेशन के अनुसार, यह देखना सर्किल हेड की विशेष जिम्मेदारी है कि सुरक्षा के उपायों और धोखाधड़ी रोकने की हर जरूरी कोशिश सावधानीपूर्वक किए जाएं. सर्किल हेड स्थानीय परिस्थितियों को देखते हुए कोई भी विशेष जांच करने के लिए स्वतंत्र हैं, जो वे करना चाहते हैं. इस वेरिफिकेशन का उद्देश्य बैंकिंग फ्रॉड की आशंकाओं को न्यूनतम करना है.

एक दिन में 20,000 रुपये तक निकाल सकेंगे अकाउंट होल्डर्स
इसके अलावा, डाक विभाग ने अपने कस्टमर्स के लिए विदड्रॉल लिमिट भी बढ़ा दी है. नए नियम के तहत, अकाउंट होल्डर्स ग्रामीण डाक सेवा की ब्रांच में एक दिन में 20,000 रुपये तक निकाल सकते हैं. इससे पहले यह सीमा 5,000 रुपये थी.

जानें, अधिकतम कितना हो सकता है ट्रांजेक्शन
इसके अलावा कोई भी ब्रांच पोस्टमास्टर (BPM) एक दिन में एक खाते में 50,000 रुपये से ज्यादा कैश जमा लेन-देन को स्वीकार नहीं करेगा. यानी एक दिन में एक खाते में 50,000 रुपये से ज्यादा का कैश लेन-देन नहीं किया जा सकता है.

चेक या विदड्रॉल फॉर्म के जरिए ही स्वीकार किया जाएगा जमा
नए नियमों के मुताबिक बचत खाते के अलावा अब सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF), वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS), मासिक आय योजना (MIS), किसान विकास पत्र (KVP), राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) योजनाओं में जमा चेक के जरिए स्वीकार या विदड्रॉल फार्म के जरिए किया जाएगा.

4 फीसदी का सालाना ब्याज मिलता है इस स्कीम पर
आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम पर 4 फीसदी सालाना ब्याज मिलता है. पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट खुलवाने के लिए आपको सिर्फ 500 रुपए जमा करने पड़ते है. इसके बाद आगे भी आपको अपने अकाउंट में 500 रुपए का नयूनतम बैंलेस (Minimum Balance) बनाए रखना जरूरी रहता है. अगर आपके खाते में 500 रुपये से कम रकम हुई तो खाता रख-रखाव फीस के रूप में 100 रुपये काट लिए जाएंगे.के लिए आपको सिर्फ 500 रुपए जमा करने पड़ते है. इसके बाद आगे भी आपको अपने अकाउंट में 500 रुपए का नयूनतम बैंलेस (Minimum Balance) बनाए रखना जरूरी रहता है. अगर आपके खाते में 500 रुपये से कम रकम हुई तो खाता रख-रखाव फीस के रूप में 100 रुपये काट लिए जाएंगे.