देश

RBI ने डिजिटल पेमेंट को बनाया आसान, लॉन्च किए UPI Lite समेत 3 पहल, जानिए डिटेल

अब भारत या दूसरे देशों से डिजिटल पेमेंट करना पहले से ज्यादा आसान हो गया है, क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने डिजिटल पेमेंट को नेक्स्ट लेवल पर ले जाने के लिए बहुत ही महत्पूर्ण कदम उठाया है. (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2022 में UPI लाइट, UPI पर RuPay क्रेडिट कार्ड और भारत बिलपे क्रॉस-बॉर्डर बिल पेमेंट को लॉन्च किया है. दरअसल,पिछली मॉनेटरी पॉलिसी के ऐलान के दौरान केंद्रीय बैंक द्वारा इस पहल की घोषणा की गई थी.

वहीं, RBI के इस कदम से भारतीय नागरिकों और एनआरआई दोनों को मदद मिलने की उम्मीद है, क्योंकि इसमें लगभग सभी वर्ग के कस्टमर्स शामिल हैं. यह पहल डिजिटल पेमेंट इकोसिस्टम में क्रांति लाएगी. साथ ही भारत और विदेशों में कई नए यूजर्स तक डिजिटल पेमेंट की पहुंच बढ़ाने की क्षमता प्रदान करेगी. वहीं, इस पहल के बारे में बात करते हुए एक Fi Money, a neo-bank के सह-संस्थापक सुमित ग्वालानी ने कहा कि RBI और NPCI द्वारा हाल ही में शुरू की गई डिजिटल पेमेंट पहल UPI की अभूतपूर्व सफलता पर आधारित है. और यह एक साथ कम-मूल्य वाले लगभग सभी कैटेगरी के यूजर्स को कवर करती है. उन्होंने कहा कि UPI ने जुलाई में 6 बिलियन ट्रान्जेक्शन को पार कर लिया, जो 2016 के बाद से अब तक का सबसे अधिक है.

UPI पर RuPay क्रेडिट कार्ड का लिंक: अभी तक सिर्फ डेबिट कार्ड को ही UPI से लिंक करने की इजाजत थी. लेकिन क्रेडिट कार्ड और यूपीआई लिंक करने का कोई विकल्प अब तक नहीं था. वहीं अब आरबीआई ने इसका हल निकाल लिया है. अब आरबीआई ने रुपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई और यूपीआई लाइट नेटवर्क पर लॉन्च कर दिया है. इसके आने के बाद अब लोग क्रेडिट कार्ड के जरिए भी यूपीआई से पेमेंट कर सकेंगे. आरबीआई के इस फैसले के बाद क्रेडिट इकोसिस्टम को विस्तार करने में मदद मिलेगी.

UPI Lite: RBI ने कम कीमत के लेनदेन के लिए भारत में UPI Lite लॉन्च किया है. यूपीआई लाइट यूपीआई की तरह काम करेगा. लेकिन यह उससे तेज और सरल है. खास बात ये है कि यूपीआई लाइट के साथ, उपयोगकर्ता बिना इंटरनेट कनेक्शन के पेमेंट कर सकते हैं, जिससे उपयोगकर्ता डाउनटाइम और पीक आवर्स में भी जल्दी से पैसे भेज सकते हैं. बता दें कि UPI लाइट से आप किसी एक व्यक्ति को एक बार में अधिक से अधिक 200 रुपए ही पेमेंट कर सकते हैं. साथ ही UPI लाइट बैलेंस की कुल सीमा 2,000 रुपए ही होगी. फिलहाल केनरा बैंक, एचडीएफसी बैंक, इंडियन बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक इस फीचर के साथ लाइव हैं.