देश

अन्य बीमारियों के लिए इस्तेमाल होगें आरोग्य सेतु और CoWIN ऐप, घर बैठे मिलेगी OPD और वैक्सीनेशन जैसी सुविधा

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत लॉन्च किए गए आरोग्य सेतु और CoWIN डिजिटल हेल्थ प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल अब हेल्थ से जुड़ी अन्य सुविधाओं के लिए भी किया जाएगा. केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के प्रकोप से लड़ने और निगरानी के लिए इन ऐप को लॉन्च किया था. राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आरएस शर्मा ने कहा कि आरोग्य सेतु को अब तक 2.40 करोड़ लोग डाउनलोड कर चुके हैं.

पिछले दस सालों में भारत सरकार ने कई डिजिटल पब्लिक प्लेटफॉर्म डेवलप किए गए हैं. इनमें आधार, यूपीआई इलेक्ट्रॉनिक केवाईसी और डिजिटल लॉकर जैसी मोबाइल एप्लिकेशन शामिल हैं. इनमें से प्रत्येक की अलग खासियत है. शर्मा के अनुसार सरकार डॉक्टरों, फार्मास्यूटिकल्स, डायग्नोस्टिक्स, हेल्थ रिकॉर्ड के लिए इन दोनों ऐप्लिकेशन का इस्तेमाल करेगी.

OPD लाइन में लगने की नहीं होगी जरूरत
शर्मा ने आगे कहा कि उम्मीद है कि अब कोरोनावायरस से कोई खतरा नहीं है. भारत की अन्य स्वास्थ्य चिंताओं को दूर करने के लिए आरोग्य सेतु एप को मॉडिफाई किया जा रहा है. इसमें अब लोगों को अस्पताल में सरकारी अस्पताल में ओपीडी के लिए नंबर लगाने के लिए लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि इसके जरिए वे घर बैठे ही अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं और स्कैन कर ओपीडी कार्ड प्राप्त कर सकते हैं.