देश

भारत और इंग्लैंड के बीच होगा फ्री ट्रेड एग्रीमेंट, डायमंड, गोल्ड, सिल्वर और रेंज रोवर की गाड़ियां होंगी सस्ती

दिवाली तक भारत और इंग्लैंड के लोगों को सौगात मिल सकती है. दरअसल, दोनों देश आपस में फ्री ट्रेड एंग्रीमेंट यानी एफटीए (Free Trade Agreement) कर सकते हैं. एफटीए लागू होने के बाद मेड इन यूके, स्कॉच व्हिस्की और रेंज रोवर की गाड़ियां काफी सस्ते में आपको मिल सकेंगी.

लंदन के लॉर्ड मेयर बोले- FTA को लेकर बातचीत अंतिम चरण में
भारत और ब्रिटेन के बीच फ्री ट्रेड एंग्रीमेंट को लेकर बातचीत अंतिम चरण में है. लंदन के लॉर्ड मेयर विन्सेंट केवेनी ने यह बात कही है. केवेनी हाल में 4 दिन भारत यात्रा के बाद लंदन लौटे हैं. उन्होंने कहा कि एफटीए को लेकर कुछ मुद्दे अभी लंबित हैं, लेकिन दोनों पक्षों को उम्मीद है कि समझौते के मसौदे के लिए तय की गई दिवाली की समयसीमा को पूरा कर लिया जाएगा.

दोनों देश एक-दूसरे के प्रोडक्ट पर ड्यूटी नहीं लगाएंगे
फ्री ट्रेड एंग्रीमेंट के असर और भारतीयों को कौन सी चीजें सस्ती मिलने लगेंगी, इसको सीएनबीसी-आवाज के लक्ष्मण रॉय ने कहा कि दोनों देशों के बीच फ्री ट्रेड एग्रीमेंट अगले महीने होने की संभावना है. इस एग्रीमेंट पर दोनों देशों द्वारा हस्ताक्षर किए जाने के बाद दोनों देश एक-दूसरे के प्रोडक्ट पर ड्यूटी नहीं लगाएंगे.

दोनों देशों को होगा फायदा
उन्होंने कहा कि इस एग्रीमेंट पर साइन होने के बाद भारत से जो सामान यूके जाता है उस पर यूके सरकार इंपोर्ट ड्यूटी नहीं लगाएगी और यूके से जो सामान भारत इंपोर्ट होगा उस पर भारत सरकार द्वारा इंपोर्ट ड्यूटी नहीं लगाएगी. इसका फायदा दोनों देशों को होगा.

फिलहाल कारों पर लगती है 100 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी
इसका असर महंगी गाड़ियों के इंपोर्ट पर होता हुआ दिखाई देगा. जैगुआर रेंज रोवर रोवर जैसी इंग्लैंड की कारें सस्ते में मिलेंगी. अभी इन कारों पर 100 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी लगती है. ये ड्यूटी खत्म हो जाने पर भारत के लोगों को महंगी गाड़ियां आधी कीमत पर मिल सकेंगी.