देश

आसमान छूने लगे ड्राई फ्रूट्स के दाम, लेकिन दिल्ली के खारी बावली में काजू, मखाना और किशमिश की कीमतें स्थिर

नवरात्र (Navratra) के पहले ही दिन व्रत में खाए जाने वाले ड्राई फ्रूट्स (Prices of Dry Fruits) के दामों में जबरदस्त उछाल आया है. खासकर, काजू (Cashew Nuts), बादाम (Almonds), किशमिश (Raisins), मखाना (Makhana), समा चावल, बादाम जैसे कई हेल्दी ड्राई फ्रूट्स की कीमतों ने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. कोरोना महामारी की मार और लॉकडाउन में लॉक होने से त्योहारों की चमक फीकी हो गई थी, लेकिन इस साल त्योहारी सीजन के दौरान मेवा बाजार में जबरदस्त डिमांड देखने को मिल रही है. दुकानदारों का कहना है कि नवरात्र से दिवाली तक ड्राई फ्रूट्स के बाजार में उतार-चढ़ाव जारी रहेंगे.

हालांकि, अगर आप दिल्ली-एनसीआर में रहते हैं और बढ़ती महंगाई के बीच कम कीमत पर ड्राई फ्रूट्स खरीदना चाहते हैं तो आपको इसके लिए राजधानी दिल्ली के खारी बावली (Khari Baoli) मार्केट जाना पड़ेगा. खारी बावली एशिया के सबसे बड़े थोक बाजारों में से एक है. चांदनी चौक में मौजूद यह मार्केट ड्राई फ्रूट्स के दाम देश के दूसरे हिस्सों की तुलना में काफी कम रहते हैं

ड्राई फ्रूट्स के कीमतों में क्यों आया उछाल?
देश में नवरात्र, दिवाली और होली के दौरान अमूमन ड्राई फ्रूट्स की कीमतों में जबरदस्त उछाल आ जाता है. इस समय भी देश के कई हिस्सों में काजू, किशमिश, बादाम, मेवा और कई तरह के ड्राई फ्रूट्स के दाम बढ़ गए हैं. लेकिन, दिल्ली का एक ऐसा भी बाजार है, जहां काजू-बादाम समेत कई तरह के ड्राई फ्रूट्स अभी भी आप सस्ती दरों पर खरीद सकते हैं.

पिछले साल की तुलना में कितना रेट बढ़ा
इस बाजार में भी पिछले साल की तुलना में काजू के दाम में 100 रुपये का इजाफा हुआ है, लेकिन यहां काजू आपको 700-850 रुपये प्रति किलो मिल जाएगा. अगर यही काजू आप दिल्ली में कहीं औऱ या देश के दूसरे हिस्सों में खरीदने जाएंगे तो आपको 1000 रुपये प्रति किलो मिलेगा. देश के दूसरे हिस्सों में मखाना 700 से 800 रुपये प्रति किलो मिल रहा है, लेकिन इस खारी बावली में मखाना 600 रुपये कि

खारी बावली मार्केट में देशी ड्राई फ्रूट्स से लेकर विदेशी ड्राई फ्रूट्स तक आप कम रेट पर खरीद सकते हैं. इस बाजार में अफगानिस्तान, अमेरिका आदि कई देशों से ड्राई फ्रूट्स मिल जाते हैं. यहां एक लाइन में हजारों ड्राई फ्रूट्स के दुकान हैं. थोक और फुटकर बिक्री को लेकर यहां दिनभर खरीदारों की गहमागहमी रहती है. काजू-बादाम हो या फिर किशमिश और अखरोट, हर तरह की मेवा की नई फसल बाजार में आती रहती है. इस बाजार में बढ़िया फ्रेश माल की कोई कमी नहीं है. पिछले साल की तुलना में इस साल भी ड्राई फ्रूट्स की कीमतों में थोड़ा उछाल आया है, फिर भी दूसरे जगहों से यहां कम कीमतों पर आप ड्राई फ्रूट्स खरीद सकते हैं.