देश

सीएमआईई का दावा- सितंबर में भारत की बेरोजगारी दर घटकर 6.43% हुई

देश में बेरोजगारी के मोर्चे पर गिरावट आई है. अर्थव्यवस्था पर नजर रखने वाली संस्था सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) के आंकड़ों के मुताबिक, देश के ग्रामीण एवं शहरी इलाकों में श्रम भागीदारी (Labour Participation) बढ़ने से सितंबर के महीने में बेरोजगारी दर घटकर 6.43 फीसदी पर आ गई.

अगस्त में 8.3 फीसदी रही थी बेरोजगारी दर
सीएमआईई ने सितंबर 2022 के रोजगार आंकड़े जारी करते हुए कहा कि अगस्त में बेरोजगारी दर 8.3 फीसदी के साथ एक साल के उच्च स्तर पर पहुंच गई थी. लेकिन सितंबर के महीने में रोजगार परिदृश्य में सुधार होने से बेरोजगारी का आंकड़ा घटकर 6.43 फीसदी पर आ गया

शहरी क्षेत्रों के अलावा ग्रामीण इलाकों में भी श्रम भागीदारी में इजाफा
सीएमआईई के एमडी महेश व्यास ने शनिवार को कहा, ‘‘सितंबर में बेरोजगारी दर में खासी गिरावट दर्ज की गई है. शहरी क्षेत्रों के अलावा ग्रामीण इलाकों में भी श्रम भागीदारी बढ़ने से ऐसा हुआ है.’’ व्यास ने कहा कि सितंबर में श्रम भागीदारी में 80 लाख की बढ़ोतरी होना इस बात का संकेत है कि देश की अर्थव्यवस्था अच्छा प्रदर्शन कर रही है.

सीएमआईई के आंकड़ों के मुताबिक, ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगारी दर एक महीना पहले के 7.68 फीसदी से घटकर 5.84 फीसदी पर आ गई. वहीं शहरी इलाकों में यह 7.70 फीसदी पर रही जो अगस्त में 9.57 फीसदी रही थी.

राजस्थान में रही सर्वाधिक 23.8 फीसदी की बेरोजगारी दर
सितंबर में सर्वाधिक 23.8 फीसदी की बेरोजगारी दर राजस्थान में रही जबकि जम्मू कश्मीर में यह 23.2 फीसदी, हरियाणा में 22.9 फीसदी, त्रिपुरा में 17 फीसदी, झारखंड में 12.2 फीसदी और बिहार में 11.4 फीसदी रही.