छत्तीसगढ़

एनएमडीसी ने स्वच्छता 2.0 अभियान के साथ गांधी जयंती मनायी

भारत के सबसे बडे लौह अयस्क उत्पादक, एनएमडीसी ने आज अपने प्रधान कार्यालय और परियोजनाओं में स्वच्छता 2.0 अभियान का शुभारंभ करते हुए गांधी जयंती मनाई। इस वर्ष गांधी जयंती पर स्वच्छ भारत अभियान का 8 वां वर्ष है, जिसमें भारत सरकार वर्तमान आजादी के अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में “ स्वच्छता के लिए एकजुट भारत” मना रही है। कंपनी के निदेशक (उत्पादन) श्री दिलीप कुमार मोहंती और सीवीओ श्री बी. विश्वनाथ आईआरएसएस ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया और एनएमडीसी के स्वच्छता अभियान का नेतृत्व किया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री डी के मोहंती ने एनएमडीसी कर्मचारियों को स्वच्छता शपथ दिलाई। उन्होंने महात्मा गांधी के चार सिद्धांतों पर प्रकाश डाला – अहिंसा; स्वच्छता; आत्मनिर्भरता; मानवता, समानता और एकजुटता और कहा कि “हमें एक मजबूत एनएमडीसी और एक मजबूत भारत के निर्माण के लिए इन सिद्धांतों का पालन करना चाहिए”।
श्री बी. विश्वनाथ के कहा कि, “गांधी जी के स्वतंत्र भारत के दृष्टिकोण का सम्मान करने के लिए, हमें उनके मूल्यों का अनुकरण करना चाहिए और स्वयं को राष्ट्र निर्माण के लिए समर्पित करना चाहिए। एनएमडीसी लंबित मामलों के निपटान के लिए इस्पात मंत्रालय के विशेष अभियान में उत्साहपूर्वक भाग लेगा।“
एनएमडीसी ने हैदराबाद की विजयनगर कॉलोनी में जीएचएमसी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को साफ करने के लिए प्लॉग रन का आयोजन किया और युवा खिलाड़ियों को एनएमडीसी स्वच्छता कैप वितरित की। कंपनी ने गांधी जयंती और स्वच्छता 2.0 के अवसर पर “आजादी के 75 साल, फिटनेस रहे बेमिसाल” थीम के साथ अपनी परियोजनाओं में फिट इंडिया फ्रीडम रन और प्लॉग रन भी आयोजित किए।
इस अवसर पर एनएमडीसी के सीएमडी श्री सुमित देब ने कहा, “स्वच्छ भारत और फिट इंडिया आंदोलनों में स्वच्छता और स्वास्थ्य को एक साथ लाकर भारत राष्ट्रपिता के जन्म और जीवन का उत्सव मना रहा है। एनएमडीसी ने एक महीने का अभियान तैयार किया है और जन भागीदारी का आह्वान किया है। महात्मा गांधी को श्रृद्धांजलि के रूप में इस अभियान की प्रासंगिकता वर्तमान में चल रहे आजादी के अमृत महोत्सव में और अधिक महत्व रखती है।
स्वच्छ और हरित भारत के लिए महात्मा गांधी के दृष्टिकोण का सम्मान करते हुए, एनएमडीसी 2 से 31 अक्टूबर, 2022 तक स्वच्छता 2.0 अभियान में भाग ले रहा है। खनन क्षेत्र की प्रमुख कंपनी ने राष्ट्रीय स्वच्छता आंदोलन का जश्न मनाने के लिए बड़े पैमाने पर स्वच्छता, वृक्षारोपण और जागरूकता अभियान, प्रभात फेरी और प्रतियोगिताओं की योजना बनाई है।