देश

आज बढ़त के साथ खुलेगा बाजार, निवेशकों की इन स्टॉक्स पर रहेगी नजर

पिछले सप्ताह के आखिरी कारोबारी सत्र यानी शुक्रवार को 7 दिन बाद एक स्मार्ट रिबाउंड के बाद बाजार एक बार फिर सोमवार को बिकवाली के दबाव में बंद हुआ. कमजोर ग्लोबल रुझानों और आर्थिक मंदी की आशंका से सभी सेक्टर में बिकवाली हावी रही. इसके चलते सेंसेक्स 638.11 अंक गिरकर 56,788.81 पर बंद हुआ, वहीं, निफ्टी 207 अंक नीचे 16,887.30 पर बंद हुआ. हालांकि, आज अच्छे ग्लोबल रुझान के चलते स्टॉक मार्केट पॉजिटिव नोट के साथ खुलेगा और लगातार जारी गिरावट के सिलसिले पर आज विराम लग सकता है.

एक्सपर्ट का कहना है कि अमेरिका, यूरोप सहित तमाम ग्लोबल मार्केट में पिछले सत्र में बढ़ोतरी देखने को मिली है. जिसके चलते भारतीय निवेशकों का सेंटिमेंट आज पॉजिटिव नजर आ रहा है और कारोबार की शुरुआत आज बढ़त के साथ हो सकती है. हालांकि, एशियाई बाजारों के दबाव के चलते मार्केट में उतार-चढ़ाव का दौर जारी रह सकता है.

एशियाई बाजारों का क्या है हाल?
एशिया के ज्यादातर शेयर बाजार भी हरे निशान में ट्रेड कर रहे हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज आज सुबह 1.43 ऊपर, जापान का निक्केई 2.66 फीसदी बढ़ोतरी पर कारोबार कर रहे हैं. ताइवान का शेयर बाजार भी 1.88 फीसदी बढ़ोतरी के साथ कारोबार कर रहा है. इसके अलावा दक्षिण कोरिया के कॉस्पी में 2.37 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. एशियाई बाजारों के संकेत से ऐसा लगता है कि आज बाजार बढ़त के साथ खुलेगा.

आज इन स्टॉक पर रहेगी नजर
ग्लोबल दबाव के चलते आज शेयर बाजार नुकसान करा सकता है. बावजूद इसके कई ऐसे स्‍टॉक्‍स हैं, जहां दांव लगाकर निवेशक कमाई कर सकते हैं. ऐसे शेयरों को हाई डिलीवरी पर्सेंटेज स्‍टॉक कहा जाता है. आज के कारोबार में हाई डिलीवरी पर्सेंटेज स्‍टॉक में Abbott India, ICICI Lombard General Insurance, HDFC, Hindustan Unilever और HDFC AMC जैसी कंपनियां शामिल हैं.