देश

Post Office द्वारा दी जाने वाली मनी ट्रांसफर सर्विस स्कीम क्या है और ये कैसे काम करती है?

पोस्ट ऑफिस भारत में भरोसे का दूसरा नाम है. 150 साल भी पुराने अपने कार्यकाल में इसने देश के कोन-कोन तक अपनी जगह बनाई है. पोस्ट ऑफिस केवल चिट्ठियां ही एक से दूसरी जगह नहीं पहुंचाता बल्कि अब कई अन्य वित्तीय सेवाएं भी मुहैया कराता है. इसमें केवीएस व एनपीएस जैसी स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स भी शामिल हैं. इसी तरह पोस्ट ऑफिस मनी ट्रांसफर सर्विस स्कीम भी मुहैया कराता है.

मनी ट्रांसफर सर्विस स्कीम (एमटीसीसी) के जरिए पोस्ट ऑफिस पैसा ट्रांसफर करने की सुविधा मुहैया कराता है. हालांकि, इसमें पैसे का केवल वन वे ट्रांसफर होता है. ये सुविधा विदेशों से भारत में पैसा भेजने के लिए है. जैसे विदेश में रह रहा कोई शख्स अपने परिवार या किसी अन्य जानकार को पैसा भेज सकता है. इसके अलावा यहां घूमने आए विदेशी टूरिस्ट भी इस सुविधा के जरिए पैसा मंगा सकते हैं. पोस्ट ऑफिस की इस सुविधा के माध्यम से बहुत आसानी और तेजी से आपका पैसा आप तक पहुंच जाएगा. लेकिन आप इसके जरिए भारत से पैसा बाहर नहीं भेज सकते हैं.

वेस्टर्न यूनियन के साथ गठजोड़
पोस्ट ऑफिस ने ये सुविधा वेस्टर्न यूनियन फाइनेंशियल सर्विसेज के सहयोग से शुरू की है. इसका लाभ आप पोस्ट ऑफिस की किसी भी शाखा से ले सकते हैं. इसके जरिए ग्राहक 195 देशों से तुरंत भारत में पैसा मंगा सकता है. पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, एक बार पैसा भेजे जाने के बाद 5 मिनट के अंदर ही यहां कस्टमर अपनी रकम कलेक्ट कर सकता है. इसकी सुविधा की शुरुआत आंशिक रूप से उन परिवारों की जरूरतों को पूरा करने के लिए की गई है जो पैसों के लिए अपने घर के किसी एनआरआई सदस्य पर निर्भर हैं. साथ ही इससे उन विदेशी छात्रों को भी मदद मिलेगी जो यहां पढ़ने आए हैं.

रिजर्व बैंक से अनुमति प्राप्त सेवा
पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट पर बताया गया है कि इंटरनेशनल मनी ट्रांसफर सेवा बिलकुल सुरक्षित, वैध और भरोसेमंद है. इसके अलावा इस सेवा को भारतीय रिजर्व बैंक से अनुमति प्राप्त है. साथ ही इसे डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट से समर्थन प्राप्त है.