देश

इन नंबरों को फोन में करें सेव, घर बैठे Whatsapp पर मिलेगी बैंक से जुड़ी सभी जानकारी

घर बैठे बैंक से जुड़ी सेवाओं का लाभ उठाने लिए डिजिटल बैंकिंग ग्राहकों के लिए सबसे उपयुक्त साधन है. इस सुविधा को और सहज बनाने के लिए कई बैंकों ने वाट्सऐप (Whatsapp) बैंकिंग की शुरुआत कर दी है. इस डिजिटल बैंकिंग के माध्यम से ग्राहक नॉन–फाइनेंशियल बैकिंग सर्विस जैसे अंतिम 5 ट्रांजैक्शन की डिटेल्स, बैलेंस इंक्वायरी, स्टॉप चेक, और अकाउंट होल्डरों के लिए चेक रिक्वेस्ट की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. अगर आप भी इस सेवा लाभ उठाना चाहते हैं तो दी गई लिस्ट में से अपने बैंक का नंबर फोन में सेव कर लें.

बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक (SBI), HDFC, ICICI, बैंक ऑफ बड़ौदा (BOI), एक्सिस बैंक और पंजाब नेशनल बैंक (PNB) जैसे सभी प्रमुख बैंकों में अपने ग्राहकों के लिए वाट्सऐप बैंकिंग सुविधा दे रहा है.

SBI Whatsapp Banking services:
SBI ने हाल ही में अपने ग्राहकों के लिए WhatsApp Banking सेवा शुरू की है. SBI WhatsApp Banking Service के साथ बैंक खाते को एक्टिव करने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से SMS WAREG A/C No लिख कर 917208933148 पर भेजें. रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद आप एसबीआई की वाट्सऐप सर्विस का इस्तेमाल कर सकेंगे.

PNB Whatsapp Banking services:
पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने 3 अक्टूबर को कहा कि उसने ग्राहकों और गैर-ग्राहकों दोनों के लिए वाट्सऐप के माध्यम से बैंकिंग सेवाएं शुरू की हैं. बैंक ने एक बयान में कहा कि WhatsApp पर बैंकिंग सुविधा को एक्टिव करने के लिए ग्राहकों को ऑफिशियल पीएनबी के व्हाट्सएप नंबर 919264092640 को सेव करना होगा और इस नंबर पर एक हाय/हैलो भेजकर बातचीत शुरू करनी होगी.

HDFC Bank Whatsapp Banking services:
HDFC बैंक ने अपनी वेबसाइट पर कहा, आपको बस अपने मोबाइल में 70700 22222 नंबर सेव करना होगा. उसके बाद WhatsApp पर Hi लिखकर भेजना होगा. WhatsApp पर एचडीएफसी बैंक चैट बैंकिंग के माध्यम से 90 से अधिक लेनदेन और सेवाएं उपलब्ध हैं.

ICICI Bank Whatsapp Banking services:
आईसीआईसीआई बैंक की WhatsApp बैंकिंग सुविधा का लाभ उठाने के लिए, आपको 8640086400 नंबर को सेव करना होगा. उसके बाद अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 8640086400 नंबर पर ‘Hi’ कहना होगा. आप WhatsApp मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने मोबाइल स्क्रीन पर एक सुरक्षित और इंटरेक्टिव मेनू प्राप्त करके बातचीत शुरू करने के लिए 9542000030 पर मिस्ड कॉल या एसएमएस भी कर सकते हैं.

Axis Bank Whatsapp Banking services:
अगर आप एक्सिस बैंक के ग्राहक हैं तो आपको WhatsApp सेवाओं का लाभ उठाने के लिए 7036165000 पर Hi लिखकर भेजना होगा. सदस्यता लेने के बाद आपको खाते/चेक, क्रेडिट कार्ड, सावधि जमा और ऋण जैसी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं.