देश

फेस्टिव सीजन में इन बैंकों से लेंगे होम लोन तो देना होगा कम ब्‍याज, सस्‍ता लोन दे रहे बैंकों की चेक करें लिस्‍ट

भारतीय रिजर्व बैंक इस साल अब तक चार बार रेपो रेट में बढ़ोतरी कर चुका है. केंद्रीय बैंक द्वारा ब्‍याज दरों में इजाफा करने से होम लोन, पर्सनल लोन और कार लोन आदि की ब्‍याज दरों में भी बैंकों ने वृद्धि कर दी है. होम लोन की बात करें तो इसकी ब्‍याज दरें अब 8 फीसदी हो चुकी है. घर खरीदने के लिए होम लोन लेने वालों की तादात हमारे देश में काफी ज्‍यादा है. अब ब्‍याज दरें बढ़ने से घर खरीदने वालों को ज्‍यादा ब्‍याज चुकाना होगा.

यहां गौर करने वाली बात यह है कि सभी बैंक और गैर-बैंकिंग वित्‍तीय कंपनियों की होम लोन की ब्‍याज दरें समान नहीं होती हैं. होम लोन देने की शर्तें और ब्‍याज दरें, हर बैंक की अलग-अलग होती हैं. इसलिए लोन लेने से पहले अलग-अलग बैंकों की ब्‍याज दरों के बारे में जानकारी जुटा लेनी चाहिए. आज हम आपको ऐसे बैंक और एनबीएफसी के बारे में बता रहे हैं जो सस्‍ता होम लोन दे रहे हैं.

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया

मनीकंट्रोलकी एक रिपोर्ट के अनुसार, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया 20 साल की अवधि के 75 लाख रुपये के होम लोन पर 7.5 फीसदी की दर से ब्याज दर ले रहा है. इसमें आपकी मासिक किस्‍त 60,419 रुपये बनेगी.

बजाज फाइनेंस

गैर बैंकिंग फाइनेंस कंपनी, बजाज फाइनेंस से अगर आप 20 साल के लिए 75 लाख रुपये का होम लोन लेते हो तो आपको 7.7 प्रतिशत वार्षिक की दर से ब्‍याज चुकाना होगा. इस लोन की ईएमआई 61,340 रुपये बनेगी.

यूनियन बैंक

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक यूनियन बैंक का नाम भी सस्‍ता होम लोन देने वाले बैंकों की लिस्‍ट में शामिल है. यूनियन बैंक से अगर आप 75 लाख रुपये का लोन लेते हैं और इसकी रिपेमेंट 20 साल में करते हैं तो आपको 7.75 फीसदी वार्षिक दर से ब्‍याज का भुगतान करना होगा. हर महीने आपको 61,571 रुपये किस्‍त के रूप में देने होंगे.

कोटक महिंद्रा बैंक

प्राइवेट सेक्‍टर का बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक होम लोन पर 7.99 फीसदी ब्‍याज ऑफर कर रहा है. यह ब्‍याज 75 लाख रुपये के उस लोन के लिए है जिस 20 साल में चुकाना है. अगर कोटक महिंद्रा से आप लोन लेते हैं तो ईएमआई 62,686 रुपये होगी.

आईडीबीआई बैंक

आईडीबीआई बैंक भी 20 साल की मैच्योरिटी पीरियड वाले 75 लाख रुपये के लोन पर 8 फीसदी ऑफर कर रहा है. इसी तरह LIC हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड की होम लोन की ब्‍याज दर 8 प्रतिशत का ब्याज लेती है. आदित्य बिड़ला हाउसिंग फाइनेंस भी इसी दर पर होम लोन ऑफर कर रहा है.