देश

Post office की यह स्कीम है बेहद फायदेमंद, निवेश पर मिलेगा शानदार रिटर्न, जानिए पूरी डिटेल

पोस्ट ऑफिस कई तरह की सेविंग स्कीम चलाता है. इसकी कई ऐसी स्कीम हैं जो काफी पॉपुलर हैं. इन योजनाओं में निवेश करने पर किसी भी प्रकार का कोई जोखिम नहीं रहता है. पोस्ट ऑफिस की सेवाओं पर पूरे भारत का वर्षों से भरोसा रहा है. सरकार द्वारा समर्थित होने के कारण इसकी बचत योजनाएं बिलकुल जोखिम मुक्त होती हैं. लाखों लोग पोस्ट ऑफिस की स्कीमों में निवेश करना पसंद करते हैं.

अगर आप अपना पैसा पोस्ट ऑफिस की स्कीमों में निवेश करते हैं तो हम आज आपको एक ऐसी ही स्कीम के बारे में बताएंगे. यह पोस्ट ऑफिस की सबसे ज्यादा फायदे वाली निवेश योजना है. इस स्कीम में आपको रोजाना सिर्फ 170 रुपये का ही निवेश करना होगा और मैच्योरिटी पर आप 19 लाख रुपये का फंड हासिल कर सकते हैं.

रोजाना 170 रुपये बचाकर पाएं 19 लाख का शानदार रिटर्न
पोस्ट ऑफिस की यह योजना ग्रामीण इलाके में रहने वाले लोगों के लिए सबसे अच्छी है. इसका नाम ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा (Gram Sumangal Rural Postal Life Insurance Scheme) है. इस स्कीम में आप रोजना 170 रुपये बचाकर 19 लाख रुपये तक का बेहतर रिटर्न ले सकते हैं.

कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता हैं इस योजना का लाभ
इस स्कीम को 15 साल और 20 साल के लिए लिया जा सकता है. ग्राम सुमंगल योजना की पॉलिसी लेने के लिए उम्र सीमा 19 साल से 45 साल तक है. खास बात यह है कि इसका फायदा कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है. आपको बता दें कि इस स्कीम में पॉलिसी होल्डर के जीवित रहने पर पूरी सुरक्षा के साथ मनी बैक का भी लाभ मिलता है. यानी जितनी रकम आपने लगाई उसकी पूरी वापसी होगी. वहीं ग्राम सुमंगल योजना में पॉलिसी होल्डर को मैच्योरिटी पर बोनस भी मिलता है.

10 लाख रुपये का मिलता है सम एश्योर्ड
इस पॉलिसी के तहत आपको 10 लाख रुपये का सम एश्योर्ड मिलता है. वहीं पॉलिसी के दौरान व्यक्ति के जीवित रहने पर उसे 6 साल, 9 साल और 12 साल पर 20 फीसदी तक का मनी बैक मिलता है. इसके बाद मैच्योरिटी पर बोनस के साथ आपको बचे 40 प्रतिशत पैसे भी मिल जाते हैं.

जानिए, कितनी होगी बोनस की राशि
वहीं, अगर हम इसके बोनस बेनिफिट की बात करें तो 15 साल के प्रीमियम टर्म के लिए बोनस की राशि 6.75 लाख रुपये होगी. अगर प्रीमियम टर्म 20 साल का होगा तो बोनस की राशि 9 लाख रुपये होगी. चूंकि सम अश्योर्ड 10 लाख रुपये का है, ऐसे में 15 साल के बाद कुल बेनिफिट 16.75 लाख रुपये का होगा. 20 साल के बाद मैच्योरिटी का टोटल अमाउंट 19 लाख रुपये का होगा.