देश

मंदी की आशंका से छंटनी का डर, इस टेक कंपनी में जा सकती है हजारों लोगों की नौकरियां

यूरोप और यूएस में मंदी की आशंका से कई दिग्गज टेक कंपनियों के कर्मचारी छंटनी को लेकर परेशान हैं. इस बीच खबर है कि सेमीकंडक्टर बनाने वाली अमेरिकी कंपनी इंटेल कॉरपोरेशन में बड़े पैमाने पर लोगों को नौकरी से निकाला जा सकता है. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, पर्सनल कम्प्यूटर की सेल में आई गिरावट की वजह से इंटेल यह कड़ा फैसला लेने पर मजबूर हुई है.

इससे पहले फेसबुक ने भी छंटनी के लिए कमजोर प्रदर्शन करने वाले कर्मचारियों के नाम मांगे थे. वहीं, गूगल भी आय में कमी होने के कारण एंप्लाइज़ के भत्तों में कटौती का फैसला ले चुकी है.

अक्टूबर के आखिरी तक छंटनी का ऐलान संभव
मीडिया रिपेार्ट के अनुसार, इंटेल अक्टूबर के आखिरी तक छंटनी का ऐलान कर सकती है. इसका सबसे ज्यादा असर सेल्स और मार्केटिंग जैसे डिपार्टमेंट के कर्मचारियों पर पड़ेगा. इन विभागों में से 20 फीसदी कर्मचारियों को नौकरी से निकाला जा सकता है. हालांकि, इंटेल ने छंटनी से जुड़ी इस खबर पर अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

बता दें कि इंटेल के दूसरी तिमाही के नतीजे अनुमानों की तुलना में कमजोर रहे थे. इसके चलते कंपनी ने अगले वित्तीय वर्ष के लिए एनुअल सेल्स और प्रॉफिट के टारगेट को कम कर दिया है. वहीं, कंपनी अपनी लागत घटाने के उपायों की योजना भी बना रही है. आईटी सेक्टर के एक्सपर्ट्स के अनुसार, इन दिनों इंटेल के पीसी प्रोसेसर्स की ज्यादा मांग नहीं नजर आ रही है और इस वजह उसके कारोबार पर असर पड़ा है.

फेसबुक भी दे चुका है कर्मचारियों को चेतावनी
वहीं, आय में कमी होने के काराण फेसबुक भी कर्मचारियों की छंटनी कर सकता है. हाल ही में आई बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट के अनुसार, मार्क जुकरबर्ग ने सभी टीम लीडर्स से अपनी टीम के कम से कम 15 फीसदी ऐसे कर्मचारियों का नाम देने को कहा है जिनका प्रदर्शन ज्यादा बेहतर नहीं है.

इसके अलावा कंपनी अगले साल तक हायरिंग में कमी करेगी और अहम प्रोजेक्ट्स व कुछ नये कामों को प्राथमिकता देगी. उधर गूगल भी दूसरी तिमाही में उम्मीद से कम कमाई कर पाई है. इस वजह से कंपनी ने कर्मचारियों के भत्तों में भारी कटौती की है. इसके अलावा कंपनी में नई भर्ती की प्रोसेस भी धीमी हो गई है.