देश

त्योहारों से पहले आम जनता को महंगाई का एक और झटका, अमूल दूध का दाम बढ़ा

लगातार बढ़ती महंगाई ने त्योहारी सीजन में आम आदमी को एक और तगड़ा झटका दिया है. अमूल ने एक बार फिर दूध के दाम बढ़ा दिए हैं. अमूल ने दूध की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है. अमूल के फुल क्रीम दूध की कीमत 61 रुपये से बढ़कर 63 रुपये प्रति लीटर हो गई है. पहले से ही रोजाना की चीजों की महंगाई से जूझ रहे आम आदमी को अब महंगाई के एक के बाद एक झटके का सामना करना पड़ रहा है. गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड के एमडी आरएस सोढ़ी ने कहा कि अमूल ने गुजरात को छोड़कर सभी राज्यों में फुल क्रीम दूध और भैंस के दूध का दाम 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ाया गया है.

पहले से ही आशंका जताई जा रही थी कि मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में हाल के दिनों में हुई भारी बारिश से फसलों को नुकसान होगा. इससे चारे के साथ ही सोयाबीन जैसी फसलों के दाम तेजी से बढ़ेंगे. तो दूध के दाम इसके साथ बढ़ेंगे. हालांकि पहले से ही आशंका जताई जा रही थी कि कंपनियां जल्द ही दूध के दाम बढ़ा सकती हैं. शुक्रवार के थोक मुद्रास्फीति के आंकड़े स्पष्ट रूप से दिखाते हैं कि चारे की महंगाई अभी भी रिकॉर्ड ऊंचाई के करीब है. इससे किसानों के लिए मवेशी पालना मुश्किल हो रहा है. फिलहाल उनकी कमाई का ज्यादातर हिस्सा जानवरों पर खर्च होता है.

इसलिए दूध उत्पादन की लागत लगातार बढ़ रही है. इस वजह से दूध की कीमत पर भी इसका असर पड़ रहा है. लोकप्रिय दूध ब्रांड अमूल और मदर डेयरी ने भी खरीद लागत में वृद्धि की भरपाई के लिए अगस्त में दूध की कीमतों में कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी. इससे पहले मार्च में भी दूध के रेट में बढ़ोतरी की गई थी. त्योहारी सीजन से पहले दूध की कीमतों में आज की बढ़ोतरी का असर घरेलू बजट पर पड़ सकता है. क्योंकि दूध इस दौरान सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले खाद्य पदार्थों में से एक है.