देश

पीएम मोदी ने 10 करोड़ किसानों के खाते में ट्रांसफर किए 2000 रुपये, कैसे चेक करें अपना स्‍टेटस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को देश के 10 करोड़ किसानों के खाते में 2000 रुपये ट्रांसफर कर दिए हैं. पीएम किसान योजना (PM KISAN YOJANA) के तहत मिलने वाली यह 12वीं किस्‍त है, जिसे दिल्‍ली में आयोजित किसान सम्‍मेलन में ट्रांसफर किया गया. इससे पहले योजना की 11वीं किस्‍त इसी साल मई में हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में आयोजित एक समारोह में जारी की गई थी.

प्रधानमंत्री ने आज नई दिल्‍ली स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में पीएम किसान सम्मान सम्मेलन का उद्घाटन किया और इसके साथ ही देश के करोड़ों किसानों के खाते में कुल 16,000 करोड़ रुपये की राशि 12वीं किस्त के रूप में डाली. योजना के तहत किसानों को केंद्र सरकार साल में 6 हजार रुपये देती है. यह राशि हर चार महीने पर 2-2 हजार रुपये की किस्‍तों में दी जाती है. पैसा सीधे लाभार्थी किसान के बैंक खाते में ही भेजा जाता है.

ऐसे चेक करें लिस्‍ट
पीएम किसान योजना के तहत आपके खाते में पैसे आए या नहीं, इसका स्‍टेटस भी चेक किया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले आधि‍कारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं. यहां पर आपको दाईं ओर फॉर्मर कॉर्नर्र लिखा नजर आएगा. इस पर क्लिक करें. इसके बाद बेनिफिशियरी स्‍टेटस पर क्लिक करें. ऐसा करने पर आपको आधार नंबर, अकाउंट नंबर और फोन नंबर का ऑप्‍शन नजर आएगा. आधार नंबर दर्ज कर Get Data पर क्लिक करें. ऐसा करते ही सारी जानकारी और आपको मिली पीएम किसान की किस्‍तों का विवरण सामने आ जाएगा.

क्‍या आप हैं लाभार्थियों में
किसान इस योजना के तहत बनी पात्र किसानों की लिस्‍ट (PM Kisan beneficiary List) देखकर पता लगा सकते हैं कि उन्‍हें इस बार लाभ मिलेगा या नहीं. अगर किसान के पास स्‍मार्टफोन और इंटरनेट उपलब्‍ध है तो वह पीएम किसान 2022 की नई लिस्ट में आपका नाम घर बैठे चेक कर सकते हैं.