देश

बढ़ गए सीएनजी-पीएनजी के दाम, जानिए कितनी हुई महंगी

प्राकृतिक गैस (Natural Gas) की कीमतों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी के बाद उत्तर प्रदेश में कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) और पीएनजी (PNG) एक बार फिर महंगी हो गई है. उत्तर प्रदेश के लोगों को दिवाली (Diwali) से पहले महंगाई का झटका लगा है. यूपी की राजधानी लखनऊ में सीएनजी की कीमत में 2 रुपये प्रति किलो तक की बढ़ोतरी हुई है. वहीं घरेलू गैस पीएनजी की कीमत में 3.30 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर की बढ़ोतरी हुई है.

इस बढ़ोतरी के बाद अब बीते दस महीनों में यूपी में सीएनजी के दाम 25 रुपये प्रति किलो तक बढ़ गए हैं. सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में ये बढ़ोतरी लखनऊ के अलावा उन्नाव, आगरा, अयोध्या में भी हुई है.

नोएडा, ग्रेडर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी- 83.17 रुपये प्रति किलो.
मुजफ्फरनगर, मेरठ और शामली में सीएनजी- 87.84 रुपये प्रति किलो.
कानपुर, हमीरपुर और फतेहपुर में सीएनजी- 89.81 रुपये प्रति किलो.

8 अक्टूबर को दिल्ली में बढ़ी थी कीमतें
दूसरी ओर, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 8 अक्टूबर को घरेलू रसोई में पाइप से सीएनजी और रसोई गैस की कीमतों में 3 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी. बताया गया था कि प्राकृतिक गैस (नेचुरल गैस) की कीमतों में वृद्धि के कारण ये फैसला लिया गया है.

7 मार्च के बाद से कीमतों में यह 14वीं वृद्धि है. पिछली बार 21 मई को कीमतों में 2 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी की गई थी. इस अवधि के दौरान कुल मिलाकर सीएनजी की कीमत 22.60 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ी है. पीटीआई द्वारा दिए गए आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल 2021 से, सीएनजी की कीमतों में 35.21 रुपये प्रति किलोग्राम या 80 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. इस बीच, सोमवार (17 अक्टूबर) को लगातार 149वें दिन पेट्रोल और डीजल के दाम अपरिवर्तित रहे.