देश

पीएम मोदी का दिवाली धमाका: केदारनाथ, बद्रीनाथ, गुजरात और अयोध्या- बेहद बिज़ी रहेगा यह हफ्ता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए इस त्योहारी सीजन में यह हफ्ता काफी व्यस्तता भरा रहेगा. इसमें वह दिवाली से पहले गुजरात के अलावा उत्तराखंड में केदारनाथ, बद्रीनाथ और माणा गांव की यात्रा के साथ अयोध्या भी जाएंगे. इसके बाद सैनिकों के साथ दीपावली उत्सव में शरीक होंगे.

प्रधानमंत्री मोदी 19 और 20 अक्टूबर को गुजरात में होंगे. इसके बाद 21 और 22 अक्टूबर को केदारनाथ और बद्रीनाथ जाएंगे और फिर दिवाली से एक दिन पहले 23 अक्टूबर को पहली बार ‘दीपोत्सव’ समारोह के लिए अयोध्या में होंगे. केदारनाथ और बद्रीनाथ में पीएम इन मंदिरों में रोपवे परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे और बद्रीनाथ में रात को रुकेंगे. इसके बाद पीएम मोदी 22 अक्टूबर को सीमावर्ती गांव विकास कार्यक्रम की समीक्षा के लिए भारत-चीन सीमा पर बद्रीनाथ के पास भारत के अंतिम गांव माणा का भी दौरा करेंगे.

इस बेहद व्यस्त कार्यक्रम में रक्षा से लेकर कूटनीति, शिक्षा, पर्यावरण, आध्यात्मिक, हेरिटेज, खेल, सड़क, रोपवे, मंदिर कायाकल्प, पर्यटन, लाइट हाउस से लेकर इंफ्रास्ट्रक्चर और उद्योगों तक के कई क्षेत्र शामिल होंगे.

21 अक्टूबर को केदारनाथ से शुरू करेंगे यात्रा
पीएम मोदी 21 अक्टूबर को सुबह करीब साढ़े पांच बजे दिल्ली से केदारनाथ के लिए रवाना होंगे, जहां वह दर्शन करेंगे और सोनप्रयाग से केदारनाथ को जोड़ने वाली गौरीकुंड रोपवे परियोजना की आधारशिला रखेंगे. 13 किलोमीटर लंबी इस रोपवे परियोजना पर 985 करोड़ रुपये की लागत आने का अनमान है. इसके अलावा वह चल रही विकास परियोजनाओं का निरीक्षण करेंगे और फिर बद्रीनाथ के लिए रवाना हो जाएंगे. वहां वह मंदिर की विकास योजना पर एक प्रजेंटेशन देखेंगे. प्रधानमंत्री बद्रीनाथ में रात बिताएंगे और फिर दिल्ली लौटने से पहले 22 अक्टूबर को सुबह सीमावर्ती गांव माणा जाएंगे.

इसके बाद 23 अक्टूबर को अयोध्या की यात्रा भी काफी महत्वपूर्ण होगी, क्योंकि पीएम मोदी यहां प्रस्तावित मंदिर का भूमिपूजन करने के दो साल बाद निर्माणाधीन राम मंदिर में पूजा करेंगे. राम मंदिर का निर्माण लगभग 50% पूरा हो गया है और मंदिर के ग्राउंड फ्लोर के 2023 के अंत तक तीर्थयात्रियों के दर्शन के लिए खुलने की उम्मीद है. पीएम यहां सरयू नदी की आरती भी करेंगे और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ दीपोत्सव में शामिल होंगे. पीएम मोदी यहां भगवान श्री राम के राज्याभिषेक में भी शामिल होंगे.