देश

सीधे Nestle से Maggi खरीद सकेंगे आप, कंपनी ने लॉन्‍च किया ई-कॉमर्स प्‍लेटफार्म, जानिए पहले कहां मिलेगी यह सुविधा

मशहूर एफएमसीजी कंपनी नेस्‍ले (Nestle) भी अब डायरेक्‍ट ग्राहकों तक अपने उत्‍पाद पहुंचाएगी. उपभोक्‍ताओं से सीधे जुड़ने के लिए कंपनी ने अपना ई-कॉमर्स प्‍लेटफार्म MyNestle लॉन्‍च कर दिया है. इससे ग्राहक मैगी (Maggi) और मंच जैसे अपने मशहूर प्रोडक्‍ट सहित कंपनी के दूसरे उत्‍पाद खरीद पाएंगे. इस प्‍लेटफार्म पर न केवल नेस्‍ले के प्रोडक्‍ट बल्कि ग्राहक फ्री में न्‍यूट्रिशन काउं‍सलिंग भी ले पाएंगे. अपने ई-कॉमर्स प्‍लेटफार्म (e-commerce platform) के जरिए क्यूरेटेड प्रोडक्ट्स बंडल्स, पर्सनलाइज्ड गिफ्टिंग, सब्सक्रिप्शन और डिस्काउंट्स ऑफर करेगी.

हिंदुस्तान यूनिलिवर, मैरिको, आईटीसी सहित कई एफएमसीजी कंपनियां पहले ही भारत में अपने ग्राहकों के लिए अपने डी2सी प्‍लेटफार्म लॉन्च कर चुकी हैं. मामाअर्थ, Plum Goodness और Licious के बाजार में आने के बाद अब दिग्गज एफएमसीजी कंपनियों के लिए भी अपना डी2सी प्‍लेटफार्म लॉन्‍च करना मजबूरी हो गई है. ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म से खरीदारी का लगातार बढ़ता रुझान भी अब बड़ी कंपनियों को अपने ई-कॉमर्स प्‍लेटफार्म शुरू करने पर मजबूर कर रहे हैं.

पहले दिल्‍ली-एनसीआर में मिलेगी सुविधा
शुरुआत में नेस्ले के इस प्‍लेटफार्म के जरिए प्रोडक्ट्स खरीदने की सुविधा दिल्ली-एनसीआर में मिलेगी. नेस्‍ले का इरादा धीरे-धीरे अपने ई-कॉमर्स प्‍लेटफार्म की सुविधा पूरे देश में उपलब्‍ध कराने की है. नेस्‍ले इंडिया (Nestle India) के चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर सुरेश नारायणन ने कहा है कि कंपनी अपने D2C प्‍लेटफार्म जरिए अपने उत्‍पादों को सीधे ग्राहकों के घरों तक पहुंचाएगी. इसके लिए ही कंपनी ने www.mynestle.in लॉन्च किया उन्‍होंने कहा कि कंपनी का उद्देश्‍य अपने ग्राहकों को गुणवत्‍तापूर्ण उत्‍पाद उनकी सहूलियत के अनुसार उपलब्‍ध कराना है.

कई कंपनियां शुरू कर चुकी हैं डी2सी प्‍लेटफार्म
गौरततलब है कि डाबर, मैरिको टाटा कंज्‍यूमर जैसी कंपनियां अपने डी2सी प्‍लेटफार्म पहले ही लॉन्‍च कर चुकी हैं. ये कंपनियां अपने डी2सी प्‍लेटफार्म को ध्यान में रख एक्सक्लूसिव प्रोडक्ट्स लॉन्च कर रही हैं. डाबर इंडिया ने इस फाइनेंशिनेंयल ईयर में अपने डिजिटल नेटिव ब्रांड्स की बिक्री के लिए 100 करोड़ रुपये का टारगेट तय किया है. वहीं, बहुत सी स्टार्टअप कंपनियां अपने डी2सी चैनल के जरिए सीधे ग्राहकों तक पहुंच बना रही हैं. वे खास तौर से डी2सी चैनल को ध्यान में रख प्रोडक्ट्स भी लॉन्च कर रही हैं.