छत्तीसगढ़

स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय तोकापाल के प्राचार्य और शिक्षकों द्वारा करवाया गया नीट,जेईई,कैरियर काउंसलिंग

प्रायः देखा गया है कि बस्तर जैसे ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों के लिए समय से मार्गदर्शन के अभाव के कारण कई अवसर से वंचित रह जाते हैं। ऐसा नहीं है कि उनमें प्रतिभा की कमी है। इसके पीछे प्रमुख कारण समय से जानकारी प्राप्त ना होना है।
इसी बात को ध्यान में रखते हुए स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय तोकापाल के प्राचार्य और शिक्षकों ने निर्णय लिया कि अपनी संस्था के साथ साथ आसपास के अन्य ग्रामीण विद्यार्थियों को भी आने वाले समय में विभिन्न प्रतियोगिताओं के लिए अभी से तैयारी करवाई जाए।
उच्चाधिकारियों की अनुमति और सहयोग से तोकापाल विकासखंड के आसपास के ग्रामीण विद्यार्थियों के लिए कैरियर काउंसलिंग प्रमुख रूप से नीट और जेईई की तैयारी के बारे में विस्तार से जानकारी देने का विषय विशेषज्ञों के द्वारा 3 घंटे की कार्यशाला रखी गई।
इस कार्यशाला के प्रमुख विषय विशेषज्ञ के रूप में युवोदय अकादमी जगदलपुर के मनीष श्रीवास्तव एवं संजीव विश्वास ने विद्यार्थियों के समक्ष करियर काउंसलिंग के साथ-साथ नीट और जेईई की तैयारी कैसे करें इस बारे में विस्तार से जानकारी दी।
इस कार्यशाला में कक्षा 11वी 12वीं और उच्च कक्षा के विज्ञान और गणित संकाय के विद्यार्थियों तथा उनके शिक्षकों को आमंत्रित किया गया था।
इस कार्यशाला में कुल 135 विद्यार्थी सम्मिलित थे। जो प्रमुख रूप से स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय तोकापाल ,शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तोकापाल, शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला ढोढरेपाल दरभा के अलावा 12वीं पास आउट विद्यार्थी जावंगा गीदम एवं केशलूर से भी उपस्थित थे।
इस कार्यक्रम के बारे में खंड शिक्षा अधिकारी तोकापाल पूनम सलाम ने कहा ऐसे अवसर ग्रामीण क्षेत्र में होने चाहिए। स्वामी आत्मानंद के शिक्षकों ने यह पहल की बड़ी अच्छी बात है।
प्रशिक्षक संजीव विश्वास एवं मनीष श्रीवास्तव ने विस्तार से 3 घंटे तक सभी आवश्यक बातें बताई इसके साथ ही विद्यार्थियों के प्रश्नों का समाधान भी किया।
संस्था के प्राचार्य विधु शेखर झा ने अपने संबोधन में बताया कि जिला कलेक्टर बस्तर एवं जिला शिक्षा अधिकारी बस्तर के द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने के लिए अच्छे अवसर उपलब्ध कराने के निर्देश प्राप्त होते रहते हैं। इसी सिलसिले में हमारी संस्था ने यह प्रयास किया है। भविष्य में भी हम आवश्यकतानुसार सभी के सहयोग से ऐसे अवसर उपलब्ध कराने का प्रयास करते रहेंगे।
कार्यक्रम का सफल संचालन संस्था के उप प्राचार्य इरम रहीम ने किया। इस कार्यक्रम के प्रभारी के रूप में विज्ञान एवं गणित व्याख्याता स्नेहा सोनी ,श्री देवी सिंह, प्रियंका सतपथी राजीव सिंह ठाकुर मोहनीश पांडे थे।संस्था के समस्त शिक्षकों ने भी सक्रियता से ही अपनी सहभागिता निभाई ।
इस अवसर पर बीआरसी तोकापाल अजय शर्मा, व्याख्याता मुरलीधर पटेल, छविधर कच्छ ,तरुण ठाकुर, प्रमुख रूप से उपस्थित थे