देश

कल से शुरू हो रहीं छुट्टियां, अब 6 दिन तक बैंक रहेंगे बंद, आज ही निपटा लें जरूरी काम

अगर आपको कोई ऐसा जरूरी काम है, जिसे बैंक में जाकर ही निपटाना है, तो आपको आज ही इसे कर लेना चाहिए. अगर आज आप चूक गए तो फिर हफ्तेभर इंतजार करना होगा. ऐसा इसलिए है, क्‍योंकि त्‍योहारी सीजन में कल से अगले 6 दिनों तक बैंकों में छुट्टियां (Bank Holidays) रहेंगी. धनतेरस, दिवाली (Diwali), भाईदूज सहित कई त्‍योहार अगले एक हफ्ते में ही आएंगे. इसी वजह से बैंक बंद रहेंगे.

रिजर्व बैंक हर कैलेंडर वर्ष में बैंकों की छुट्टियों की लिस्‍ट जारी करता है. यहां यह जान लेना जरूरी है कि पूरे देश में बैंक अगले 6 दिन तक बंद नहीं रहेंगे. छुट्टियों की जो लिस्‍ट आरबीआई ने जारी की है, इसमें से कई अवकाश राष्‍ट्रीय स्‍तर के हैं. उस दिन पूरे देश में बैंकिंग सेवाएं बंद रहेंगी. वहीं, कुछ अवकाश स्‍थानीय या क्षेत्रीय स्‍तर के होते हैं. उन दिनों में केवल उससे जुड़े राज्‍यों में ही बैंक शाखाएं बंद होती हैं. अलग-अलग राज्यों की छुट्टियों की लिस्ट भी अलग-अलग होती है.

ऑनलाइन सर्विसेज रहेंगी चालू
बैंकों की अधिकतर सेवाएं ऑनलाइन उपलब्‍ध हैं. मोबाइल बैंकिंग और नेट बैंकिंग ने ग्राहकों की बहुत-सी मुश्किलें आसान कर दी हैं. अवकाश वाले दिन भी ऑनलाइन सेवाएं बैंक उपलब्‍ध कराते हैं. इसलिए बैंक अवकाश वाले दिन अगर आपको जरूरी बैंकिंग कार्य हो तो बैंक की ऑनलाइन सेवाओं की जानकारी लेनी चाहिए. हो सकता है कि जो काम आपको करना है, वो ऑनलाइन ही हो जाए.

यह है छुट्टियों की लिस्‍ट

22 अक्टूबर : इस दिन धनतेरस है. देशभर के बैंक बंद रहेंगे. इस दिन महीने का चौथा शनिवार भी है.

23 अक्टूबर : रविवार होने के कारण बैंकों की साप्‍ताहिक छुट्टी है. पूरे देश में बैंकिंग कामकाज बंद रहेगा.

24 अक्टूबर :दीपावली का त्‍योहार देश में मनाया जाएगा. गंगटोक, हैदराबाद, इंफाल को छोड़कर पूरे भारत में बैंक बंद रहेंगे.